scriptजीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को | easy tips to follow to keep your mind and body healthy | Patrika News

जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 12:22:09 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

आपकी डाइट और फिटनेस आजकल कि लाइफस्टाइल को काफी हद तक प्रभावित करती है। इसलिए यदि आप शरीर की स्पेशल केयर करते हैं तो ऐसे में बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है और वहीं आप लंबे समय तक स्वस्थ भी बने रहते हैं।

जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को

tips to follow to keep your mind and body healthy

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम अपनी केयर सही से नहीं कर पाते हैं और बीमार हो जाते हैं। वहीं यदि हम अपने शरीर कि प्रॉपर केयर करते हैं तो और अपने ऊपर अच्छे से ध्यान देते हैं तो हम लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते हैं और काफी समय तक बीमारियां भी शरीर से दूर रहती हैं। फिट रहने के लिए आपको अपनी सेहत की केयर कि जरूरत होती है। रोजाना व्यायाम करने के साथ-साथ अच्छी डाइट को फॉलो करने की भी जरूरत होती है। साथ ही साथ उनके साथ समय बिताना भी जरूरी होता है जो व्यक्ति आपकी मेन्टल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं और आपको ख़ुशी देते हैं।
यदि आप भी लंबे समय तक खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऐसे में अपने दैनिक जीवन में रूटीन को फॉलो करने कि जरूरत होती है। ताकि आप भी काफी समय तक फिट और तंदुरस्त बने रहे।
जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को
खाली पेट चाय के सेवन से बचें
यदि आप भी सुबह उठते ही खाली पेट चाय का सेवन करते हैं तो ये आपके सेहत के लिए गंभीर साबित हो सकता है। रूटीन बनाएं कि सुबह उठें और गुनगुना पानी पिएं। गुनगुने पानी के सेवन से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा वहीं अनेकों बीमारियां शरीर से दूर होती जाएंगी। यदि आप सुबह सुबह उठते ही चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इसका आपकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है और आप बीमार भी हो सकते हैं। कोशिश करें कि पहले पानी का सेवन करें फिर कुछ खाएं।
स्ट्रेस लेने से बचें
जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेने से शरीर के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए ज्यादा न सोंचें, बहुत से लोग आने वाले समय को लेकर के चिंता में रहते हैं, ऐसे में आपको वर्तमान के बारे में सोंचना चाहिए। आने वाले समय के बारे में नहीं ताकि आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकें। चीजों को अहमियत उतनी दें जितनी जरूरत हो क्योंकि यदि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज को लेकर चिंता करते हैं तो बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस में हो जाते हैं। तनाव को दूर करने के लिए रोजाना व्यायाम करे, अच्छी डाइट को फॉलो करें।
यह भी जानिए: दातों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ये कुछ घरेलू उपाय

प्रॉपर नींद लें
यदि आप भी अच्छी सेहत बना के रखना चाहते हैं और बीमार नहीं होना चाहते हैं तो अच्छी नींद बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं,वहीं पूरे दिन आपको थकी भी लगी ही रहती है। नींद की कमी से आप मोटापे से और दिल से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। मोटापा सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, ये सिर्फ सेहत को खराब नहीं करता बल्कि अपने साथ अनेकों बीमारियां साथ लेकर आता है। इसलिए यदि आप बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। कोशिश करें कि टाइम से सोएं और टाइम से उठें।
ब्रेकफास्ट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन से युक्त फूड्स खाएं
यदि आप अच्छा नाश्ता करते हैं तो ये आपको स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इसलिए सुबह-सुबह नाश्ते का स्पेशल ध्यान रखना चाहिए। ऐसी चीज़ें खाएं जिनमें पौष्टिक भरपूर मात्रा में पाया जाता हो वहीं इन फूड्स के सेवन करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रहे और फिट रहे। नाश्ते को सही तरीके से खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। वहीं ये आपको पूरे सिन के लिए एनर्जी देने का भी काम करता है और आपका मूड भी ज्यादा समय तक अच्छा रहता है। वहीं अपने पूरे दिन की एनर्जी के लिए आप ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो