scriptHome and Natural Remedies for Whiten Stronger Teeth | मजबूत दांतों के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपचार | Patrika News

मजबूत दांतों के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपचार

जैसे कि हम स्किन को ग्लोइंग बना के रखने के लिए तरह-तरह के चीजों और उपायों का इस्तेमाल करते रहते हैं। उसी प्रकार दातों की सेहत और उन्हें चमकदार बना के रखने लिए आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनकी मदद से आपके दांत भी मोती जैसे सफ़ेद हो सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: October 18, 2021 04:39:04 pm

नई दिल्ली। दांत की साफ़-सफाई और मजबूती भी उतनी ही जरूरी है जितनी हम अपने बॉडी की केयर करते हैं। दांत हमारे मुस्कराहट को बयां करते हैं। आपको बताते चलें कि सुन्दर दांत पाना किसकी इच्छा नहीं होती है। पर लोग इसका ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण पीले पन के साथ-साथ अन्य बीमारियों का खतरा बना रहता है। तो ऐसे में जानते हैं इन नेचुरल उपायों के बारे में जो हमारे दातों को सफ़ेद रखने में और मजबूत बना के रखने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती हैं।
whiten stronger teeth
whiten stronger teeth
रोजाना करें ब्रश
इस बात को तो हम बचपन से पढ़ते आएं हैं कि रोज ब्रश करके ही सोना चाहिए। लेकिन आपको बताते चलें कि सुबह ही नहीं बल्कि रात को सोने से पहले भी दातों की सफाई करनी जरूरी होती है। क्योंकि गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में सोने से पहले ब्रश करते हैं तो ये सभी प्रकार के बक्टेरिया निकल जाते हैं। दांत सफ़ेद तो रहते ही हैं साथ ही साथ मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाती है।
सेब का सेवन
सेब सेहत के लिए ही तो बहुत अच्छा होता ही है। सेब को यदि आप छिलके सहित खाते हैं तो ये सेहत के साथ-साथ दातों को भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए रोजाना एक सेब का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
applesसब्जियां
सब्जियों का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है। सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जो एसिडिक के लेवल को कम कर देता है। सब्जियों में आप पालक,गोभी,ब्रोकली,मेथी,मशरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सेहत के साथ-साथ दातों के हेल्थ को भी फायदा पहुंचाएगी।
जानिए दातों को मजबूत और सफ़ेद बनाने के इन नेचुरल उपायों के बारे मेंखट्टे फल
खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। जो दातों को लंबे समय तक मजबूत रखने में मदद करती है। वहीं इसमें नेचुरल एजेंट होता है जो कि दांत को सफ़ेद बना के रखने में कारगर होता है होता है। संतरा,स्ट्रॉबेरी,नींबू आदि चीज़ों को खा सकते हैं।
जानिए दातों को मजबूत और सफ़ेद बनाने के इन नेचुरल उपायों के बारे में

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस दोबारा बन सकते हैं सीएम, महाराष्ट्र की सियासत में ऐसा रहा है उनका सफरDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.