scriptआप भी जानिए वजन बढ़ाने के इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में, रोजाना कि लाइफस्टाइल में नहीं पड़ेगा कोई असर | home remedies for weight gain naturally | Patrika News

आप भी जानिए वजन बढ़ाने के इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में, रोजाना कि लाइफस्टाइल में नहीं पड़ेगा कोई असर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2021 12:41:13 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

वेट कम होने की समस्या ऐसी है जिससे निजात पाना जरूरी है। यदि आप भी अपने वेट को बढ़ाने की सोंच रहे हैं तो ऐसे में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं ये आपको फायदा पहुंचाने में मदद करेंगें।

आप भी जानिए वजन बढ़ाने के इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में, रोजाना कि लाइफस्टाइल में नहीं पड़ेगा कोई असर

home remedies for weight gain naturally

नई दिल्ली। बहुत लोग परेशान रहते हैं कि बढ़े हुए वजन को कम कैसे करें लेकिन वहीं वजन का तेजी से कम होना भी एक समस्या है। वेट बढ़ाना सुनने में तो बहुत ही ज्यादा आसान लगता है लेकिन वहीं ये होता उतना ही मुश्किल है। क्योंकि वजन को कम करना जितना मुश्किल है उतना ही वजन को बढ़ाना भी।इसके लिए भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है जैसे कि डाइट में कौन-कौन सी चीजों का सेवन किया जाए, रोजना सही तरीके से डाइट फॉलो करना, नियम से खाना, और डाइट प्लान के साथ-साथ अन्य चीजों में भी फोकस करना। स्ट्रेस का बढ़ना भी वजन कम होने का एक बड़ा कारण हो सकता है।
वहीं आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जिनकी मदद से आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में।
आप भी जानिए वजन बढ़ाने के इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में, रोजाना कि लाइफस्टाइल में नहीं पड़ेगा कोई असर
शेक का सेवन करें
वजन बढ़ाने की सोंच रहे हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव को लेकर आइए जैसे कि चाय या कॉफ़ी की जगह पर आप शेक को पिएं। ये स्वाद में भी बेहतरीन होता है वहीं वजन को बढ़ने में भी मदद कर सकता है। इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलती है और लंबे समय तक खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। शेक में यदि आप बनाना शेक का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी ज्यादा लाभदायक होता है। केला वजन को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। आप एक गिलास में दूध के साथ केला का सेवन कर सकते हैं। ये वजन बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
banana-shake
पीनट बटर को करें शामिल
पीनट बटर के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। इसके सेवन से शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं वहीं ये वेट को बढ़ाने के साथ-साथ इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी कारगर साबित होता है। इसके रोजाना सेवन से आपके शरीर में कैलोरी बढ़ती है। वेट गेन की सोंच रहे हैं तो कैलोरी युक्त फूड्स का सेवन फायदा पंहुचा सकता है। वहीं इसके सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो पीनट बटर में प्रोटीन, कैल्शियम, खनिज और विटामिन से भरपूर होती है। आप मूंगफली का सेवन तो करें ही वहीं इसके साथ-साथ पीनट बटर को भी शामिल करें।
butter
खजूर का कर सकते हैं सेवन
खजूर के सेवन से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें बहुत सारे ऐसे तत्व होते हैं जो फायदेमंद होते हैं। जैसे कि खजूर में विटामिन ए, सी, ई , बी 2, प्रोटीन, थियामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं खजूर बहुत सारे तत्वों के साथ-साथ मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। इनका सेवन सेहत को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुँचाने का काम करता है। खजूर एनर्जी का भी बहुत ही ज्यादा अच्छा सोर्स होता है। आप दूध के साथ यदि इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए वजन को बढ़ाने में खजूर का सेवन कारगर साबित हो सकता है।
 khajoor
आलू को कर सकते हैं डाइट में शामिल
आलू से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहायड्रेट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके रोजाना सेवन से वजन को बढ़ने में काफी हद तक मदद मिलेगी। आप आलू को कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखना है कि ये बेक्ड हों इनमें तेल की मात्रा ज्यादा न हो। आप आलू को बेक करके भी खा सकते हैं। या इसे भरता के रूप में खाने के साथ शामिल कर सकते हैं। इन तरीकों से आलू आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा और आपकी सेहत को भी कोई भी नुकसान नहीं होगा।
aloo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो