scriptOmicron diet: ओमिक्रोंन से बचने के लिए अपनाए WHO की बताई डाइट | Food Tips to defeat omicron | Patrika News
स्वास्थ्य

Omicron diet: ओमिक्रोंन से बचने के लिए अपनाए WHO की बताई डाइट

कोरोना महामारी के बाद नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने पूरे देश भर में लोगों को चिंता में डाल दिया है । ओमिक्रोन का असर अब भारत में भी दिखने लगा है।

नई दिल्लीJan 15, 2022 / 10:30 am

Divya Kashyap

Food Tips to defeat omicron

Omicron diet: ओमिक्रोंन से बचने के लिए अपनाए WHO की बताई डाइट

ओमिक्रोन का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है । ऐसे में लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं । डब्ल्यूएचओ ने लोगों के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ओमिक्रोन से बचने के लिए फूड डाइट की एक लिस्ट जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि किस प्रकार के भोजन को करने से हमारे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा। और हम ओमिक्रोन से लड़ सकेंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में बताएंगे। हम आपको डब्ल्यूएचओ की दी गई जानकारी भी बताएंगे कि आखिर किस प्रकार के फूड को आपको अपने डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि आप ओमिक्रोन और कोरोना जैसे महामारी से लड़ सके।
पानी है सबसे जरुरी
आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले जो चीज आती है वह है पानी। पानी के साथ आपको किसी भी प्रकार का कंप्रोमाइज नहीं करना चाहिए। दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी तो आपको पीना ही चाहिए । पानी आपके स्वास्थ्य को ठीक रखने में काफी लाभदायक साबित होता है। भरपूर मात्रा में पानी पीना आपके शरीर को एनर्जी प्रदान कर सकता है।
अल्कोहल से दूरी
इस प्रकार के अफवाहों से बचे की कोरोना ठीक करने के लिए अल्कोहल पीना सही होता है। जितना हो सके शराब और अल्कोहल से दूरी बनाए यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । यह आपके यूनिटी सिस्टम को भी वीक कर देता है । जिसके बाद ओमिक्रोन जैसे वायरस आप पर आसानी से अटैक कर सकते हैं।

हरी सब्जियो को डाइट में शामिल करें
अपनी डाइट को कभी भी बिना हरि सब्जियों के न रखें । कम से कम एक हरी सब्जी आपके प्लेट में होना ही चाहिए। हरी सब्जियों में मौजूद प्रोटीन आपके स्वास्थ को काफी लाभ पहुंचाता है । हरी सब्जी आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में रामबाण है। इसलिए आपको अपने प्लेट में एक ना एक हरी सब्जी को जरूर शामिल करना चाहिए।
यह भी पढे-जानें किड़नी पर क्या पड़ता है प्रभाव आपके हाई ब्लड प्रेशर का
घर का खाना ही खाए
आप कोशिश करें कि आपके डाइट में ज्यादातर घर का खाना ही शामिल हो। बाहर का खाना बहुत ही कम खाएं। खुली जगह पर बनने वाले बाहर के खाने से तो दूर ही बरते । इंफेक्शन हर जगह फैल रहा है तो क्या पता किसने बनाया हो कौन आपको खाना दे रहा है। इसलिए ज्यादा तर आप अपने घर के खाने को ही खाए। आप चाहे तो अपना टिफिन रख सकते हैं। उसमें कुछ न कुछ भरकर रखें आप बिस्किट बगैरा भी अपने साथ रख सकते हैं। आजकल बाजार में हेल्दी बिस्किट भी उपलब्ध है आप इस तरह के चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Home / Health / Omicron diet: ओमिक्रोंन से बचने के लिए अपनाए WHO की बताई डाइट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो