scriptStudy : आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ इन गंभीर बीमारियों में रामबाण है अदरक का सेवन | Ginger supplements may be beneficial in treating autoimmune diseases | Patrika News
स्वास्थ्य

Study : आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ इन गंभीर बीमारियों में रामबाण है अदरक का सेवन

Ginger supplements may be beneficial in treating autoimmune diseases : एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अदरक की खुराक (Ginger supplements) ऑटोइम्यून बीमारियों (autoimmune diseases) के इलाज में फायदेमंद हो सकती है। ऑटोइम्यून बीमारियां ऐसी स्थितियां हैं जिनमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ ऊतकों और अंगों पर हमला करती है। इन बीमारियों में शामिल हैं:

जयपुरSep 23, 2023 / 01:21 pm

Manoj Kumar

Ginger supplements

Ginger supplements

Ginger supplements may be beneficial in treating autoimmune diseases : एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अदरक की खुराक (Ginger supplements) ऑटोइम्यून बीमारियों (autoimmune diseases) के इलाज में फायदेमंद हो सकती है। ऑटोइम्यून बीमारियां ऐसी स्थितियां हैं जिनमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ ऊतकों और अंगों पर हमला करती है। इन बीमारियों में शामिल हैं:
– रूमेटाइड गठिया
– ल्यूपस
– मल्टीपल स्केलेरोसिस
– टाइप 1 मधुमेह
– सूजन आंत्र रोग
– सोरायसिस

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अदरक की खुराक (Ginger supplements) लेने वाले ऑटोइम्यून बीमारियों के रोगियों में सूजन और दर्द कम हुआ था। अदरक ने प्रतिरक्षा प्रणाली को भी विनियमित करने में मदद की, जिससे हमलों की आवृत्ति और तीव्रता कम हुई।

यह भी पढ़ें

आपका बच्चा भविष्य में शराबी बनेगा या नहीं, अब दिमाग की मैपिंग से चलेगा पता



अध्ययन के लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि अदरक की खुराक ऑटोइम्यून बीमारियों के रोगियों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार हो सकती है। हालांकि, उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अदरक रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ-साथ कुछ अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। इसलिए, अदरक की खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना जरूरी है।
JCI Insight जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, स्वस्थ व्यक्तियों द्वारा अदरक का सेवन उनके न्यूट्रोफिल को NETosis के खिलाफ अधिक प्रतिरोधी बनाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि NETs माइक्रोस्कोपिक उल्काओं की तरह की बुनाई गई स्ट्रक्चर हैं जो बहुत सारी ऑटोइम्यून बीमारियों, जैसे कि लूपस, एंटीफॉस्फोलिपिड सिंड्रोम और रूमेटॉयड आर्थराइटिस, में इन्फ्लेमेशन और क्लॉटिंग को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें

आपका पसंदीदा बर्गर, पिज्जा, डाइट कोक बढ़ा सकते है डिप्रेशन का खतरा



वरिष्ठ सह-लेखक, MD, PhD, मेडिसिन के उस कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर, US Kristen Demoruelle ने कहा, बहुत सारी बीमारियों में न्यूट्रोफिल असामान्य रूप से अत्यधिक सक्रिय होते हैं। हमने पाया कि अदरक NETosis को रोकने में मदद कर सकता है, और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक प्राकृतिक सप्लीमेंट है जो कई विभिन्न ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए इन्फ्लेमेशन और लक्षणों का उपचार करने में मदद कर सकता है।
Researchers की उम्मीद थी कि अदरक के लाभों के बारे में और भी प्रमाण प्रस्तुत करने, जैसे कि अदरक का न्यूट्रोफिल पर कैसे प्रभाव डालता है, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और रोगियों को यह चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा कि क्या उनके उपचार योजना का हिस्सा के रूप में अदरक सप्लीमेंट लेना फायदेमंद हो सकता है।
अदरक की खुराक कई रूपों में उपलब्ध हैं, जिसमें कैप्सूल, टैबलेट और चाय शामिल हैं। आप अदरक को ताजा, सूखा या पाउडर के रूप में भी खरीद सकते हैं। अदरक की खुराक की सामान्य खुराक 500 मिलीग्राम से 1000 मिलीग्राम प्रति दिन है। हालांकि, यह खुराक आपकी स्थिति और अन्य दवाओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसलिए, अपने डॉक्टर से बात करना जरूरी है कि आपके लिए सबसे अच्छी खुराक क्या है।
अदरक की खुराक लेते समय कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है, जैसे कि:

– पेट में तकलीफ
– डकार आना
– दस्त
– नाराज़गी
– त्वचा पर जलन

https://youtu.be/0cMrmlcEkfo
हालांकि, ये साइड इफेक्ट आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ही दूर हो जाते हैं। यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
(आईएएनएस)

Home / Health / Study : आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ इन गंभीर बीमारियों में रामबाण है अदरक का सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो