scriptआपका बच्चा भविष्य में शराबी बनेगा या नहीं, अब दिमाग की मैपिंग से चलेगा पता | Mapping Teenage Minds: Predicting Future Alcohol Consumption Behavior | Patrika News
स्वास्थ्य

आपका बच्चा भविष्य में शराबी बनेगा या नहीं, अब दिमाग की मैपिंग से चलेगा पता

Mapping Teenage Minds: Predicting Future Alcohol Consumption Behavior : एक अध्ययन के अनुसार, किशोरावस्था में उनके दिमाग की मैपिंग करके लोगों के वर्तमान और भविष्य के शराब पीने के व्यवहार की भविष्यवाणी की जा सकती है।

Sep 23, 2023 / 12:36 pm

Manoj Kumar

Predicting Future Alcohol Consumption Behavior

Mapping Teenage Minds: Predicting Future Alcohol Consumption Behavior

Mapping Teenage Minds: Predicting Future Alcohol Consumption Behavior : एक अध्ययन के अनुसार, किशोरावस्था में उनके दिमाग की मैपिंग करके लोगों के वर्तमान और भविष्य के शराब पीने के व्यवहार की भविष्यवाणी की जा सकती है।
किशोरों के दिमाग में किशोरावस्था के दौरान नए कनेक्शन बनते हैं। इस समय के दौरान दो प्रणालियां जो फिर से जुड़ती हैं, वे रिवॉर्ड और निषेध से संबंधित नेटवर्क हैं।

अमेरिका में येल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किशोरों के दिमाग के एक विशाल एमआरआई डेटासेट के माध्यम से यह देखने के लिए कि क्या वे किशोरों में पीने के व्यवहार की भविष्यवाणी कर सकते हैं। इस दौरान इन दो प्रणालियों को कैसे फिर से जोड़ा जाता है।

यह भी पढ़ें

आपका पसंदीदा बर्गर, पिज्जा, डाइट कोक बढ़ा सकते है डिप्रेशन का खतरा



JAMA Psychiatry जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पता चला कि निरोधात्मक और इनाम मार्ग, जो व्यापक रूप से “ब्रेक” और “गो” व्यवहार को नियंत्रित करते हैं, यह अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं कि उन किशोरों के भविष्य में भारी शराब पीने की कितनी संभावना है।
अध्ययन में यह भी पता चला कि दोनों कार्यों का डेटा लड़कियों में शराब के उपयोग की भविष्यवाणी कर सकता है, लेकिन लड़कों में व्यवहार की भविष्यवाणी करने में केवल निरोधात्मक कार्य डेटा उपयोगी था।
उदाहरण के लिए, लड़कियां अपनी निरोधात्मक प्रणालियों को विकसित करती हैं, जो कनेक्शन उन्हें यह बता सकते हैं कि कुछ न करें लड़कों से पहले। इस वजह से, शोधकर्ताओं को कभी-कभी किशोरावस्था के दौरान पुरुष और महिलाओं के बीच विभिन्न पीने के पैटर्न दिखाई देते हैं, लड़कों में लड़कियों की तुलना में जोखिम भरा शराब पीने का व्यवहार करने की अधिक संभावना होती है।

यह भी पढ़ें

2032 तक दिल की बीमारी के मामलों में 160 लाख से अधिक की वृद्धि, ग्लोबलडेटा रिपोर्ट



इस अध्ययन का आयोजन करने के लिए शोधकर्ताओं ने लगभग 14 वर्ष की आयु के 2,000 बच्चों को शामिल किया और उन्हें एमआरआई में अपने मस्तिष्क की इमेजिंग करते हुए विभिन्न कार्य करने के लिए कहा।
इन परीक्षणों में से कुछ का उद्देश्य इनाम और निरोधात्मक प्रणालियों को सक्रिय करना था, जैसे कि प्रतिभागियों को पैसे के लिए खेल खेलने या स्टॉप सिग्नल के जवाब में बटन दबाने से बचना। इनमें से वही किशोर जब 19 साल के हुए तो वही परीक्षण करने के लिए वापस लाए गए।
येल चाइल्ड स्टडी सेंटर में मनोरोग की एसोसिएट प्रोफेसर सारा यिप ने कहा, इन किशोरों को समय के साथ देखकर, हम यह पता लगाने में सक्षम थे कि उस पांच साल की अवधि में मस्तिष्क कैसे बदल गया। इस प्रकार का डेटा बहुत दुर्लभ है। इस प्रकार, यह हमें ऐसे प्रश्न पूछने की अनुमति देने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात है जो पहले संभव नहीं थे ।
अध्ययन में यह भी पाया गया कि लड़कों में, केवल निषेध कार्य के दौरान एकत्र किए गए मस्तिष्क इमेजिंग डेटा, एक कार्य जो परीक्षण करता है कि लोग कुछ व्यवहारों पर “ब्रेक मारते हैं” कितनी अच्छी तरह शराब पीने के व्यवहार की भविष्यवाणी कर सकते हैं।
दूसरी ओर, निरोधात्मक और इनाम दोनों कार्यों के दौरान एकत्र किए गए मस्तिष्क इमेजिंग डेटा महिला प्रतिभागियों में भविष्य के शराब के उपयोग से संबंधित थे।

https://youtu.be/0cMrmlcEkfo
यिप ने कहा, शोधकर्ता इस जानकारी का उपयोग किशोरों और वयस्कों दोनों में जोखिम भरे शराब पीने के व्यवहार के इलाज के लिए नई चिकित्सा विकसित करने के लिए कर सकते हैं। ये निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि पुरुष और महिला रोगियों के लिए उपचार का लक्ष्य बनाना उपचार के परिणामों में सुधार के लिए एक उपयोगी दृष्टिकोण हो सकता है। इन मस्तिष्क नेटवर्क की इमेजिंग भी चिकित्सकों को यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि क्या उनके उपचार उनके रोगियों के लिए काम कर रहे हैं।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / आपका बच्चा भविष्य में शराबी बनेगा या नहीं, अब दिमाग की मैपिंग से चलेगा पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो