scriptजानिए अश्वगंधा चूर्ण से होने वाले इन फायदों के बारे में | health benefits ashwagandha powder ashwagandha powder khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए अश्वगंधा चूर्ण से होने वाले इन फायदों के बारे में

अश्वगंधा की बात करें तो ये एक ऐसी जड़ी-बूटी जो एक नहीं बल्कि कई सारे औषिधीय गुणों से भरपूर होती है, आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो कई समस्याएं दूर होती जाती हैं वहीं ये पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में भी फायदेमंद साबित होता है।

नई दिल्लीJan 11, 2022 / 12:13 pm

Neelam Chouhan

जानिए अश्वगंधा चूर्ण से होने वाले इन फायदों के बारे में

health benefits ashwagandha powder

नई दिल्ली। अश्वगंधा की बात करें तो ये एक नहीं बल्कि कई सारे औषिधीय गुणों से भरपूर होती है,इसका यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो कई बीमारियां दूर होती चली जाती हैं। अश्वगंधा पेट की सेहत को स्वस्थ रखने से लेकर पूरे शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करती है। इसके रोजाना सेवन से पेट में दर्द होने से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने तक फायदा पहुंचाने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स,एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटी बैक्टीरियल के जैसे कई तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं इसका यदि दूध के साथ सेवन करते हैं तो ये और भी ज्यादा बेहतरीन होता है।
कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
अश्वगंधा का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी हद तक कम होने में मदद मिलती है,वहीं ये गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है, ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो इसका सेवन रोजाना रात को गर्म दूध के साथ कर सकते हैं,गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने से आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है।
खांसी-जुकाम की समस्या को करता है कम
यदि आप लंबे समय से खांसी-जुकाम के जैसी समस्याओं से ग्रसित रहते हैं तो ऐसे में अश्वगंधा का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है, वहीं पुरानी खांसी की समस्या को ठीक करने में भी आपकी मदद कर सकता है। खांसी-जुकाम से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए आप रोजाना गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं।
अनिद्रा की समस्या
यदि आप अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं, अश्वगंधा के पत्तों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नामक एक तत्व पाया जाता है, ये अनिद्रा की समस्या दूर होने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इस रिसर्च के अनुसार इस बात को कहा गया है जो व्यक्ति अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं वे अश्वगंधा को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये अनिद्रा की समस्या को दूर करने में असरदार साबित होता है।
इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन
यदि आप इम्युनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो अश्वगंधा को डाइट में शामिल कर सकते हैं, अश्वगंधा चूर्ण का रोजाना उपयोग करने से आप प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं, इसमें मौजूद इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव बॉडी की जरूरत के हिसाब से प्रतिरोधक क्षमता में बदलाव कर सकता है, जिससे रोगों से लड़ने में भी बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

Home / Health / जानिए अश्वगंधा चूर्ण से होने वाले इन फायदों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो