scriptजानें, किस प्वॉइंट को दबाने से नहीं खानी पड़ती दवाइयां | Health Benefits of Acupressure | Patrika News
स्वास्थ्य

जानें, किस प्वॉइंट को दबाने से नहीं खानी पड़ती दवाइयां

बहुत से लोगों को दवाई लेना पसंद नहीं होता है, लेकिन बीमार होने पर दवाइयां खाना मजबूरी बन जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें बहुत सी बीमारियों को बिना दवा खाए भी दूर किया जा सकता है।

Jul 20, 2016 / 03:33 pm

Kamlesh Sharma

Acupressure

Acupressure

बहुत से लोगों को दवाई लेना पसंद नहीं होता है, लेकिन बीमार होने पर दवाइयां खाना मजबूरी बन जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें बहुत सी बीमारियों को बिना दवा खाए भी दूर किया जा सकता है। कई बीमारियों की रोकथाम के लिए एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल सालों से किया जाता रहा है। एक्यूप्रेशर में शरीर के कुछ खास हिस्सों को दबाकर दर्द का इलाज किया जाता है। 
LV3 एक ऐसा ही प्रेशर प्वॉइंट है, जो दर्द दूर करने में मदद करता है। LV3 प्वॉइंट पैर के अंगूठे के जोड़ पर होता है। हर रोज इस प्वॉइंट को एक मिनट के लिए दबाना है। तीन हफ्ते तक हर रोज ऐसा करने पर आपको खुद ही कुछ पॉजिटिव असर दिखने लगेगा। 
LV3 प्वॉइंट को दबाने से दर्द में तो राहत मिलती ही है। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। आपको बता दें LV3 प्वॉइंट पीठ से जुड़ा होता है, जो दर्द कम करने में मददगार होता है। इस प्वॉइंट को दबाने से पीरियड्स के दर्द में भी आराम मिलता है। अगर आपको तनाव अधिक रहता है तो ये प्वांइट तनाव को कम करता है।

Home / Health / जानें, किस प्वॉइंट को दबाने से नहीं खानी पड़ती दवाइयां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो