scriptBenefits of Shikanji: गर्मियों में खुद फिट रखने के लिए रोज पिएं शिंकजी | Health benefits of drinking Shikanji in Summer Shikanji pine ke fayde | Patrika News

Benefits of Shikanji: गर्मियों में खुद फिट रखने के लिए रोज पिएं शिंकजी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2022 10:28:19 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Shikanji: शिकंजी गर्मियों में होने वाली समस्याओं को खत्म करने में मदद करती हैं। जैसे, गर्मी के मौसम में एसिडिटी, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं होती हैं, ऐसे में शिकंजी कारगर मानी जाती हैं। शिकंजी एक ऐसी ड्रिंक है, जिसका इस्तेमाल गर्मियों में स्वाद के लिए किया जाता है।

Benefits of Shikanji: गर्मियों में खुद फिट रखने के लिए रोज पिएं शिंकजी

Health benefits of drinking Shikanji in Summer Shikanji pine ke fayde

Benefits of Shikanji: गर्मी की तपती धूप से बचने और शरीर को तुरंत ठंडक प्रदान करने के लिए शिकंजी से बेहतर कोई ड्रिंक्स नहीं होता है। शिकंजी जो सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी भरपूर है। शिकंजी गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा और हेल्दी रखने के लिए ये एक अच्छा ड्रिंक है। पानी की कमी से होने वाली डिहाइड्रेशन की परेशानी को दूर करने के लिए यह बेहद कारगर है। विटामिन सी से भरपूर शिकंजी त्वचा में निखार लाती है। साथ ही इसे पीने से डिप्रेशन और तनाव से आराम मिलता है। तो आइए जानते है शिकंजी पीने के फायदे के बारे में
शिकंजी पीने के फायदे

1. डिहाइड्रेशन
गर्मियों में सबसे ज्यादा जो समस्या होती है वो है डिहाइड्रेशन की शरीर से पसीना आने और पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती है। गर्मियों में शिकंजी के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जानिए ब्लूबेरी के सेवन करने से मिलते है ये अद्भुत फायदे, दिल से लेकर वजन कम करने में होता है फायदेमंद

2. तनाव को कम करता
कई बार गर्मी और पसीने की वजह से शरीर से पानी के साथ कई जरूरी तत्‍व बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में स्‍ट्रेस बढने लगता है। कई शोधों में भी यह बात सामने आई है कि बॉडी हाइड्रेड रहने पर शरीर के तनाव को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में शिकंजी में नींबू, चीनी और नमक आदि आपके शरीर को रिलेक्स रखने के साथ साथ तनाव भी कम करने में कारगर होता है।
3. पाचन तंत्र को मजबूत करता
शिकंजी का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करने का सबसे अच्‍छा उपाय माना जाता है। नींबू में उपस्थित पेक्टिन, फाइबर और एस्कोरबिक एसिड पाचन प्रक्रिया को मजबूती देता है, जिससे कि आप अपना भोजन अच्‍छे से पचा सकते है। इसकी अम्‍लता आपके शरीर में विषाक्‍त पदार्थो को दूर करने मे सहायता करते है।
शिकंजी कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में उपयोगी होता है।
यह भी पढ़ें

बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, हड्डियों से लेकर प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

4. त्‍वचा के लिए फायदेमंद
शिकंजी में नींबू का प्रयोग होने की वजह से इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो स्किन को रीजेनोवेट करने में बहुत काम आता है। गर्मी के मौसम में स्किन से होने वाले प्रॉब्‍लम को भी शिकंजी दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो