scriptBenefits of Almond Milk: बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, हड्डियों से लेकर प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत | Amazing health benefits of drinking almond milk Badam dudh pine ke swa | Patrika News

Benefits of Almond Milk: बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, हड्डियों से लेकर प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2022 01:21:52 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Almond Milk: बादाम से बना दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह लो कैलोरी और पोषक तत्‍वों से भरपूर वाला ड्रिंक होता है। बादाम और दूध में पर्याप्त कैल्शियम होता है, इससे हड्डियों मजबूत बनती हैं। बादाम वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

Benefits of Almond Milk: बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, हड्डियों से लेकर प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

Amazing health benefits of drinking almond milk Badam dudh pine ke swasthya laabh

Benefits of Almond Milk: बादाम मिल्क कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है। यह हमें कई तरह के बीमारियों से बचते है। बादाम और दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए बादाम और दूध का कॉम्बिनेशन टॉनिक की तरह काम कर सकता है। आप रोज एक कप बादाम मिल्क लेते हैं तो यह आपके डेली कैल्शियम टेक का 20 से 45 प्रतिशत कैल्शियम की आपूर्ति कर सकता है जो आपके हार्ट, बोन्‍स, नर्व आदि को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। तो आइए जानते है बादाम वाला दूध के अन्य फायदे के बारे में
बादाम दूध पीने के फायदे

1. एनर्जी बढ़ता
बादाम और दूध पीने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। थकान, कमजोरी महसूस होने पर बादाम और दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। नाश्ते में बादाम और दूध पीने से आप हमेशा ऊर्जावान बने रहेंगे, साथ ही आपको ताकत भी मिलेगी।
यह भी पढ़ें

जानिए अमरूद की पत्तियों के भी हैं कमाल के फायदे, वजन घटाने से लेकर शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

2. हड्डियां मजबूत होती
बादाम के दूध के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिल सकती है। बता दें कि बदाम के दूध के अंदर विटामिन डी और कैल्शियम दोनों भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से न केवल हड्डियों को मजबूती मिलती है बल्कि इनका विकास भी तीव्र गति से हो सकता है।
3. हीमॉग्लोबिन बढ़ाता
जिन लोगों को हीमॉग्लोबिन की शिकायत है वो रोजाना दूध में बादाम मिलाकर पीएं, इससे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। बादाम दूध खून को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता
दूध में बादाम मिलाकर पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर आप रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में बादाम मिलाकर पीते हैं तो यह आपको बीमारियों से बचाता और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में बादाम पीने की सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

जानिए रोजाना हल्दी पानी पीने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

5. वेट लॉस में मदद करता
बादाम वाला दूध पीएंगे तो इससे आपका वेट लॉस भी होगा। रात में सोने से पहले बादाम का दूध पीएं। गुनगुना दूध पीने से तनाव भी कम होगा, अच्छी नींद आएगी और साथ ही वेट लॉस भी होगा।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो