scriptBenefits of Blueberry: जानिए ब्लूबेरी के सेवन करने से मिलते है ये अद्भुत फायदे, दिल से लेकर वजन कम करने में होता है फायदेमंद | Amazing benefits of eating blueberry for heart and weight loss | Patrika News

Benefits of Blueberry: जानिए ब्लूबेरी के सेवन करने से मिलते है ये अद्भुत फायदे, दिल से लेकर वजन कम करने में होता है फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2022 04:25:18 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Blueberry: ब्लूबेरी में कम कैलोरी और अत्यधिक पौष्टिक तत्वों वाला फल है। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, और पोटेशियम स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। यह फल बहुत से औषधीय में उपयोग किया जाता है। ब्लूबेरी का सेवन करने से शरीर की पाचन क्रिया सही रहती है।

Benefits of Blueberry: जानिए ब्लूबेरी के सेवन करने से मिलते है ये अद्भुत फायदे, दिल से लेकर वजन कम करने में फायदेमंद होता

Amazing benefits of eating blueberry for heart and weight loss

Benefits of Blueberry: ब्लूबेरी को ‘नीलबदरी’ के नाम से भी जाना जाता है। इसका रंग नीला होता है और स्वाद में खट्टा-मीठा होता है। ब्लूबेरी में कई औषधीय गुण पाए जाते है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते है जो कि कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और वजन को कम करने में लाभकारी होते हैं। तो आइए जानते है ब्लूबेरी खाने के अद्भुत फायदे के बारे में
ब्लूबेरी खाने के फायदे

1. दिल
दिल को सेहतमंद रखने के लिए ब्लूबेरी को डाइट में करें शामिल। ब्लूबेरी में उच्च मात्रा में फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण भी पाए जाते हैं, जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, हड्डियों से लेकर प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

2. वजन कम करता
मोटापा और बढ़ता वजन हर किसी के लिए एक समस्या बन गया है। इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए ब्लूबेरी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें एन्थोसायनिन नामक यौगिक पाया जाता है। यह यौगिक बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने के साथ ही वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। एंथोसायनिन एक पौधे का यौगिक (फ्लेवोनोइड्स) है, इसके कारण ही ब्लूबेरी स्वस्थ और सुपर पौष्टिक फल की श्रेणी में आता है। ब्लूबेरी, कम कैलोरी और अत्यधिक पौष्टिक तत्वों वाला फल है। वजन घटाने और खाने की खराब आदतों वाले लोगों को इस फल को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।
3. पाचन में सुधार करता
ब्लूबेरी फल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज को रोकता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन, सोडियम, तांबा, फ्रुक्टोस और एसिड पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत भी बनाते हैं।
4. डायबिटीज को कंट्रोल करता
इसमें प्रचुर मात्रा में फायबर पाया जाता है। यह मधुमेह के रोगी के लिए आवश्यक आहार है, यह रक्त में शर्करा के लेवल को कम करता है। ब्लूबेरी के पत्तो में एन्थोसियानीडीनस होता है। यह मेटाबालिज्म की क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है, और शरीर में ग्लूकोज बॉडी के सभी अंगो तक पहुंचाने का कार्य करता है। इससे रक्त में शर्करा का संतुलन बना रहता है। इस प्रकार यह डायबिटीज के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें

गर्मी के मौसम में रोजाना करें विटामिन सी युक्त फलों का सेवन और बढ़ाएं इम्युनिटी को

5. आंखों के लिए फायदेमंद
हम अपने आसपास की रंगीन दुनिया को अपनी आंखों के जरिए ही देख सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमारी आंखें स्वस्थ बनी रहें। इसके लिए ब्लूबेरी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है। यह विटामिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो