scriptHealth Tips: जमीन पर बैठकर भोजन करने के है कई अद्भुत फायदे, दिल के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद | Health benefits of eating food while sitting on the floor | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: जमीन पर बैठकर भोजन करने के है कई अद्भुत फायदे, दिल के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद

Health Tips: जमीन पर बैठकर भोजन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इस मुद्रा में बैठकर भोजन करने से कई बीमारियां दूर होती है। साथ ही पाचन क्रिया और मांसपेशियां मजबूत रहती हैं।

Aug 03, 2022 / 04:51 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: जमीन पर बैठकर भोजन करने के है कई अद्भुत फायदे, दिल के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद

Health benefits of eating food while sitting on the floor

Health Tips: जमीन पर बैठकर भोजन करना हमारी भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग कुर्सियों और सोफे पर बैठकर भोजन करना पसंद करते है। इसके अलावा आज के समय में लोगों को जमीन पर बैठकर भोजन करने से शर्मिंदगी महसूस होती है। जमीन पर बैठकर भोजन करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते है। जमीन पर हम जिस तरह से एक पैर को दूसरे पर रखकर बैठते हैं, इससे शरीर से कई बीमारियां दूर रहती है। साथ ही इस मुद्रा में बैठकर भोजन करने से पाचन क्रिया दुरूरत रहती है और मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं। इसलिए जमीन पर बैठकर भोजन जरूर करना चाहिए। तो आइए जानते है जमीन पर बैठकर भोजन करने से सेहत को मिलने वाले लाभ के बारे में
जमीन पर बैठकर भोजन करने के फायदे

1. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जमीन पर बैठकर भोजन करना फायदेमंद होता है। जमीन पर बैठने से रीढ़ की हड्डी के निचले भाग पर दबाव पड़ता है। इससे शरीर को आराम का अहसास होता है। साथ ही सांस थोड़ी धीमी होने से मांसपेशियों का खिंचाव कम होने लगता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं ये अद्भुत, आंखों की रोशनी होती है तेज

2. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद
पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के लिए जमीन पर बैठकर भोजन करना फायदेमंद होता है। जमीन पर बैठने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, जिससे खाना जल्दी पचता है।
3. घुटनों के लिए फायदेमंद
घुटनों के लिए जमीन पर बैठकर भोजन करना फायदेमंद होता है। जमीन पर बैठने के लिए घुटने मोड़ने पड़ते हैं। इससे घुटनों का भी बेहतर व्यायाम हो जाता है और आप जोड़ों की समस्या से बचते है।
यह भी पढ़ें

तनाव को दूर करने में फायदेमंद होता है चेरी, जानें इसके कमाल के फायदे

4. मांसपेशियां मजबूत रखने में फायदेमंद
मांसपेशियां मजबूत रखने के लिए जमीन पर बैठकर भोजन करना फायदेमंद होता है। जमीन पर बैठने उठने की वजह से मांसपेशियां मजबूत रहती हैं। साथ ही जो लोग जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं, तो उनकी बॉडी एक्टिव और फलेक्सिबल बनी रहती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: जमीन पर बैठकर भोजन करने के है कई अद्भुत फायदे, दिल के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो