scriptHealth Tips: सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं ये अद्भुत, आंखों की रोशनी होती है तेज | Amazing health benefits of walking barefoot on grass in the morning | Patrika News

Health Tips: सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं ये अद्भुत, आंखों की रोशनी होती है तेज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2022 04:25:12 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: सुबह नंगे पैर घास पर चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सुबह नंगे पैर घास पर चलना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

Health Tips: सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं ये अद्भुत, आंखों की रोशनी होती है तेज

Amazing health benefits of walking barefoot on grass in the morning

Health Tips: आजकल की बदलती और भागदौड़ की लाइफस्टाइल में हम अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में सुबह टहलना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सुबह-सुबह नर्म हरी घास पर नंगे पैर चलने पर सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जी हां, सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से शारीरिक और मानसिक तनाव दूर होते हैं। साथ ही नंगे पैर हरी घास पर चलने से आंखो की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलना फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से सेहत को मिलने वाले अद्भुत फायदे के बारे में
सुबह नंगे पैर घास पर चलने के फायदे

1. आंखों की रोशनी तेज करने में फायदेमंद
आंखों की रोशनी तेज करने के लिए सुबह-सुबह नर्म हरी घास पर नंगे पैर चलना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारी बॉडी का पूरा प्रेशर पैरों के अंगूठों पर होता है और इन प्वाइंट्स की मदद से आंखों की रोशनी तेज होती है।
यह भी पढ़े: रोजाना उल्टा चलने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, पैरों को मिलती है मजबूती
2. तनाव को दूर करने में फायदेमंद
तनाव को दूर करने के लिए सुबह-सुबह नर्म हरी घास पर नंगे पैर चलना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नंगे पैर हरी घास पर चलने से दिमाग शांत रहता है और तनाव से दूर रहता है। साथ ही दिमाग काफी रिलेक्स फील करता है। इसलिए तनाव को रोजाना सुबह नंगे पांव हरी घास पर जरूर चलना चाहिए।
3. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह-सुबह नर्म हरी घास पर नंगे पैर चलना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नंगे पैर हरी घास पर चलने से डायबिटीज में होने वाले घाव आसानी ठीक हो जाते है और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़े: अर्जुन की छाल दिल की बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे
4. सूजन को कम करने में फायदेमंद
सूजन को कम करने के लिए सुबह-सुबह नर्म हरी घास पर नंगे पैर चलना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नंगे पैर हरी घास पर चलने से पृथ्वी के इलेक्ट्रान एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करने में मदद करता है और आपके शरीर में सूजन को कम करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो