scriptआप भी जानिए सर्दियों के मौसम में पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में | health benefits of eating pistachios in winter season | Patrika News
स्वास्थ्य

आप भी जानिए सर्दियों के मौसम में पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें की यदि आप भी सर्दियों के मौसम में पिस्ता को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

नई दिल्लीNov 22, 2021 / 10:59 pm

Neelam Chouhan

आप भी जानिए सर्दियों के मौसम में पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

health benefits of eating pistachios

नई दिल्ली। पिस्ता का सेवन तो आप करते ही होंगें ये स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। पिस्ता कई गुणों से भरपूर होता है इसमें अनेकों प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, एमिनो एसिड, कैल्शियम, फैटी एसिड्स आदि। यदि आप पिस्ता का रोजाना सेवन करते हैं तो ये बॉडी के तापमान को गर्म रखने में भी बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। वहीं इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये पेट की सेहत के लिए तो अच्छी होती ही है वहीँ डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को दूर रखने में भी बहुत ही ज्यादा सहायक होती है।
इसलिए आप भी जानिए कि सर्दियों के मौसम पिस्ता के सेवन से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
आप भी जानिए सर्दियों के मौसम में पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में
हड्डियों
हदीयों की सेहत को यदि आप मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो भी पिस्ता का सेवन वहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। ये अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बना के रखने में आपकी मदद करता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन,मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती है। पिस्ता का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती जाती है। वहीँ यदि आपको गठिया के जैसे गंभीर बीमारी है तो भी पिस्ता का सेवन आपको फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है।
आंखों की रोशनी के लिए
यदि आप आंखों की रोशनी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो पिस्ता का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। पिस्ता के सेवन से ढेरों बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं इसमें ल्‍यूटिन नामक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को तेज रखने में मददगार होता है। वहीं पिस्ता एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। ये आंखों की रोशनी को तो तेज करता ही है वहीं स्किन से पिम्पल्स की समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है। इसलिए आप पिस्ता को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: आंखों की लालिमा को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन उपायों को

वेट लॉस
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो पिस्ता का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। पिस्ता के सेवन से वजन कम होने में बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है। पिस्ता को आप यदि भूख लगी हो तो स्नैक्स के रूप में भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में सहायक होता है। यदि आपका वेट ज्यादा बढ़ रहा हो तो पिस्ता को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके सेवन से वजन भी कम होगा साथ ही साथ आपको अनेकों लाभ भी मिलेंगें। इसलिए वेट लॉस के लिए पिस्ता का सेवन फायदेमंद हो सकता है।
डायबिटीज
डायबिटीज की बीमारी आजकल एक आम बीमारी हो गई है। आप देखते होंगें कि डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से अक्सर लोग ग्रसित रहते हैं। क्योंकि आजकल की लाइफस्टाइल और खाना-पीना ऐसा हो गया है की बीमारी होने का खतरा लगा ही रहता है। ऐसे में यदि आप डायबिटीज जैसी बीमारी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो पिस्ता का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। इसलिए डायबिटीज जैसी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आप पिस्ता का सेवन कर सकते हैं।

Home / Health / आप भी जानिए सर्दियों के मौसम में पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो