scriptआंखों के लालपन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को | Follow these home remedies to get rid of red eyes | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

आंखों के लालपन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

अधिकतर आप लोग भी आंखों में लाल होने के जैसी अनेकों समस्या से परेशान हो जाते होंगें। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स के बारे में बताएंगें जो आंखों की लालिमा को दूर करने में आपकी मदद करेंगें।

नई दिल्लीNov 22, 2021 / 09:04 pm

Neelam Chouhan

आंखों के लालपन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

Follow these home remedies to get rid of red eyes

नई दिल्ली। आँख की बात करें जो हमारे बॉडी का एक सेंसिटिव पार्ट में से एक है। जिस तरह हम बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में ध्यान देते हैं,उसी तरह कई बार हम आपने आँखों की सेहत के ऊपर सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं। आंखों की परेशानी से अक्सर सिर्फ बढ़ते उम्र के लोग ही परेशान नहीं रहते हैं बल्कि आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी इस समस्या से ग्रसित दिखते हैं। आजकल आंखों की समस्या भी दो गुनी हो गई है क्योंकि मोबाइल से लेकर के लैपटॉप का यूज़ बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इससे निकलने वाली तरंगों का सीधा असर आंखों पर पड़ता है।
इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप भी आँखों के लाल होने की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको इन घरेलू उपायों के बारे में जानना चाहिए।
आंखों के लालपन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सेहत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है। आंखों की सूजन और लालिमा को कम करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं। ये आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार होता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास एलोवेरा जूस लें। एलोवेरा जेल को भी आप आंखों की पलकों के ऊपर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आंखें ठंडी होगी वहीं लालिमा की समस्या भी दूर हो जाएगी।
धनिया
धनिया के पानी को आप उबाल लें फिर अच्छे से इसे ठंडा होने दें। इसके बाद आप धनिया के ठंडे पानी से आंखों को धो लें। इससे आपको तुरंत ही फायदा मिल जाएगा। इसी के साथ आप धनिया के पानी को फ्रीज करके आंखों में रखें ये भी लालिमा की समस्या को दूर करेगा। वहीं आप कपड़े में रखकर भी आंखों की सिकाई कर सकते हैं। यदि आपको अधिक ही लालिमा की समस्या रहती है तो इसे दिन में कम से दो बार अपना के देख सकते हैं। आंखों की समस्या को दूर होने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। वहीं आंखों में लालिमा भी बनी रहेगी।
यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

खीरा
खीरे के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। खीरा सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है वहीं आंखों की रोशनी को मजबूत बना के रखने में भी सहायक होता है। खीरे से होने वाले और फायदों की बात करें तो ये आंखों से लालिमा की समस्या को भी दूर करता है। यदि आप भी आंखों में लालिमा को दूर करना चाहते हैं तो खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप खीरे को पतले-पतले स्लाइसेस में काट लें। फिर आप कम से कम दस मिनट तक इसे अपने दोनों आंखों में रखें। ये आपके आंखों कि लालिमा को दूर करेगा साथ ही साथ आंखों की और समस्या भी दूर हो जाएगी।
नारियल का तेल
नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। नारियल के तेल की बात करें तो ये सेहत को फिट रखने से लेकर के त्वचा को भी सॉफ्ट और ग्लोइंग बना के रखने में मददगार होता है। यदि आपके आंख में रूखापन या डॉयनेस बना रहता है तो भी नारियल का तेल इसे दूर करता है। आंखों में लालिमा को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो नारियल की कुछ बूदें लें। फिर इसे अपने आंखों की पलकों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों की लालिमा कम हो जाएगी। और आपकी आँखों की सेहत भी स्वस्थ रहेगी।

Home / Health / Home And Natural Remedies / आंखों के लालपन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो