scriptआंखों की रोशनी को चाहते हैं बढ़ाना तो डाइट में शामिल करें इन चीजों को | eat these food to increase your eyesight | Patrika News

आंखों की रोशनी को चाहते हैं बढ़ाना तो डाइट में शामिल करें इन चीजों को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2021 05:48:26 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है ऐसे में यदि आप अपने डाइट का सही से ध्यान नहीं देते हैं तो आंखों की रोशनी कमजोर होने का खतरा दो गुना हो जाता है।

आंखों की रोशनी को चाहते हैं बढ़ाना तो डाइट में शामिल करें इन चीजों को

eat these food to increase your eyesight

नई दिल्ली। आंखों कि बात करें तो ये हमारे बॉडी का एक जरूरी हिस्सा होता है जिसकी सेहत का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। वहीं आजकल हमारी लाइफस्टाइल भी ऐसी हो गई है कि बिना मोबाइल या लैपटॉप का हमारा काम नहीं चल सकता है। ये दोनों चीजें ही हमारे रूटीन का एक पार्ट है। ज्यादा समय इनके सामने बिताने से आंखों कि रोशनी में बुरा प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में आंखों कि स्पेशल केयर करने कि जरूरत होती है। ताकि हमारी अनमोल आँखें स्वस्थ रहे और रोशनी भी बरक़रार रहे। इसलिए आज हम आपको कुछ स्पेशल डाइट के बारे में बताएंगें जिकी मदद से आंखों की रोशनी को तेज की जा सकती है।
आंखों की रोशनी को चाहते हैं बढ़ाना तो डाइट में शामिल करें इन चीजों को
पालक
पालक के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। पालक कई तरीकों के तत्वों से भरपूर होता है जैसे कि एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन आदि। पालक को अपने रोजाना के डाइट में शामिल करने से आंखों कि रोशनी तो मजबूत होगी साथ ही साथ आप स्वस्थ रहेंगें। आप पालक को कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं जैसे कि इसकी स्मूथी,इसका रस, सब्जी या दाल के रूप में आदि। पालक खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है वहीं इसके सेवन से आँखों कि रोशनी भी तेज होती जाती है। इसलिए पालक को आप अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
आँवला
आँवला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों कि सेहत को स्वस्थ रखने में काफी हद तक सहायता करती है। आप आवलें को अनेकों प्रकार से डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे कि इसकी मिठाई, मुरब्बा, बर्फी, आवलें का चूर्ण, इसका जूस आदि के रूपों में आदि ये फायदा पहुंचाने का काम करता है। आंवलें को आप सिर्फ एक तरीके से नहीं बल्कि अनेकों तरीकों से खा सकते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होगी साथ ही साथ बाल भी मजबूत होंगें।
बादाम
बादाम के सेवन से बहुत ज्यादा लाभ होता है। बादाम में मौजूद फैटी एसिड, विटामिन ई, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। बादाम के सेवन से आँखें तेज होती हैं वहीं इसके सेवन से दिमाग भी तेज होता जाता है। यदि आप भी आंखों की रोशनी को तेज बना के रखना चाहते हैं तो कम से कम तीन से चार बादाम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। और यदि ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप बादाम को भिगो करके भी इसका सेवन कर सकते हैं। ये आंखों के साथ-साथ, सेहत के लिए भी फायदेमंद सबित होगा।
यह भी पढ़ें: रोजाना खाली पेट करें बादाम का सेवन, वजन कम करने के आलावा दिमाग भी हो जाएगा तेज

हरी सब्जयां
हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को एक नहीं ढेरों फायदे मिलते हैं। इस सब्जी के सेवन से न केवल आंखों कि रोशनी तेज होती है बल्कि बाल मजबूत होते हैं और साथ ही साथ कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। हरी सब्जी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं जो आंखों कि रोशनी को मजबूत बना के रखने में मदद करते हैं। हरी सब्जियों के सेवन से आँखें मजबूत रहती हैं, इनमें आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो आंखों को मजबूत बना के रखने में काफी हद तक मददगार साबित होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो