scriptVegetables For Weight Loss: सर्दियों में वजन को करना चाहते हैं कम तो इन सब्जियों को कर सकते हैं डाइट में शामिल | how to lose weight with vegetables in winter | Patrika News
वेट लॉस

Vegetables For Weight Loss: सर्दियों में वजन को करना चाहते हैं कम तो इन सब्जियों को कर सकते हैं डाइट में शामिल

विंटर के सीजन में अनेकों ऐसी सब्जियां आती हैं जो सेहत को लाभ तो पहुंचाती ही हैं वहीं वजन को कम करने में कारगर साबित होती हैं। इसलिए यदि आप भी वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो इन सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें।

नई दिल्लीOct 27, 2021 / 05:25 pm

Neelam Chouhan

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips

नई दिल्ली। विंटर्स के सीजन में ढेरों ऐसी सब्जियां आने लग जाती हैं जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि वजन को कम करने में भी मदद कर सकती हैं। वेट को आप कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में डाइट का प्रॉपर होना जरूरी है। डाइट ही वजन को कम करने में महत्वपूर्ण रोल निभाती है। वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो ये सब्जियां आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकती है। हरी सब्जियां खासतौर पर नुट्रिएंट्स से भरी हुई होती हैं। इनकी मदद से हम हेल्दी तरीके से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में जो हमारे शरीर को भी फायदा पहुंचाए साथ ही साथ वजन को भी कंट्रोल करे।
Vegetables For Weight Loss: सर्दियों में वजन को करना चाहते हैं कम तो इन सब्जियों को कर सकते हैं डाइट में शामिल
पालक
पालक से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं। पालक का रोजाना सेवन त्वचा, सेहत और बालों को मजबूत बना के रखता है। यदि शरीर में खून कि कमी रहती है तो भी आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पालक में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नेशियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और भी ढेरों जरूरी तत्त्व पाए जाते हैं। जो कि हेल्थ को फिट रखने में काफी हद तक मदद करते हैं। पालक को आप सब्जी, दाल और जूस या सूप के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।
लौकी
लौकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। वजन घटाने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में लौकी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आप लौकी का उपयोग अनेकों तरीके से कर सकते हैं। लौकी की सब्जी, रायता, जूस, इसकी मिठाई के रूप में भी आप खा सकते हैं। लौकी का सेवन वहीं इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है। इसको यदि आप नाश्ते में खाते हैं तो ये पूरे दिन के लिए एनर्जी बूस्टर कि तरह काम करता है। इसलिए लौकी को आप अपनी रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करें।
गाजर
गाजर का सेवन तो आप सर्दियों में करते ही होंगें ये वेट को कम करने में मददगार हो सकते हैं। वहीं गाजर के रोजाना सेवन से आप फिट भी रहेंगें। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। वहीं ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में गाजर का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। गाजर का सेवन आप अनेकों तरीकों से कर सकते हैं। गाजर कि सब्जी के रूप में, इसके जूस को, गाजर के हल्वे को, इसको खाने में सलाद के रूप में आदि।
मटर
सर्दियों के मौसम में मिलने वाले मटर न केवल सब्जी के टेस्ट को बढ़ाने का काम करते हैं साथ ही साथ ये वजन को कम करने में भी सक्षम होते हैं। मटर में फाइबर कि भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। वहीं जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है। इसलिए आपको मटर का सेवन करना चाहिए। आप मटर को स्नैक्स के रूप में फ्राई करके भी खा सकते हैं । इसका सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

Home / Health / Weight Loss / Vegetables For Weight Loss: सर्दियों में वजन को करना चाहते हैं कम तो इन सब्जियों को कर सकते हैं डाइट में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो