scripteasy home remedies for nose allergy | नाक में एलेर्जी को दूर करने के ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय | Patrika News

नाक में एलेर्जी को दूर करने के ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय

यदि आपके नाक में भी एलेर्जी की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें। जो आपकी मदद कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: November 17, 2021 07:16:14 pm

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आ गया है ऐसे में नाक में एलेर्जी जैसी समस्या होने का खतरा दो गुना ज्यादा रहता है। यदि आपकी नाक में बार-बार समस्याएं आती हैं तो इसका मतलब होता है कि आपका इम्यून सिस्टम बहुत ही ज्यादा कमजोर हो चुका है। वहीं नाक में एलेर्जी होने के कारण आपको बहुत ही ज्यादा परेशानियाँ महसूस हो सकती है। नाक में एलेर्जी होने के कारण आपको सिर में दर्द होने से लेकर अनेकों समस्याओं का सामना कर पड़ सकता है। नाक में एलेर्जी होने का कारण आपको कई समस्याएं आ सकती हैं।
इसलिए आज हम घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो एलेर्जी को दूर करने में आपकी मदद करेंगें।
नाक में एलेर्जी को दूर करने के ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय
easy home remedies for nose allergy
  • नाक में एलेर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय
  • नीम की पत्तियों का सेवन
    नाक की एलेर्जी को दूर करने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के पत्तियों के अनेकों फायदे होते हैं। नीम की पत्तियों के इस्तेमाल करने से एलेर्जी बढ़ने की समस्या दूर हो जाती है। एलेर्जी को दूर करने के लिए आप नीम की पत्तियों से छोटी-छोटी गोलियों को तैयार कर लें, इसमें शहद मिलाएं। अब इसका सुबह रोजाना सेवन करें। इनके रोजाना सेवन से एलेर्जी दूर हो जाएगी। वहीं यदि त्वचा में एलेर्जी रहती है तो आपको नीम के पत्तियों का सेवन फायदा पंहुचा सकता है।
neem_oil.jpg
  • पपीता का सेवन
    पपीता वैसे तो पेट के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, पर क्या आपको पता है कि पपीता के सेवन से काफी हद तक नाम में एलेर्जी की समस्या भी दूर हो सकती है। पपीता में ब्रोमलेन नामक एंजाइम पाया जाता है जो कि नाक में सूजन और अन्य लक्षणों को कम करने का काम करता है। इसलिए पपीता का सेवन जरूर करें। पपीता नाक में होने वाली एलेर्जी को कम करता है वहीं साथ ही साथ ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी काम करता है। इसलिए पपीता का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से आपको ढेरों फायदे मिलते हैं।
नाक में एलेर्जी को दूर करने के ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय
  • काली मिर्च
    काली मिर्च से होने वाले अनेकों फयदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। काली मिर्च सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। यदि आप कम से कम दिन में चार से पांच काली मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे एलेर्जी की समस्या दूर हो सकती है। ज्यादा फायदे के लिए आप 10 ये 12 काली मिर्च को पीसकर उसके पाउडर को अच्छे से तैयार कर लें। इसमें अपनी इच्छा के अनुसार आप शहद भी मिला सकते हैं। वहीं सुबह उठते ही इसका सेवन करें इससे काफी ज्यादा लाभ मिलता है। इसके सेवन से नाक की एलेर्जी भी ठीक हो जाती है। रोजाना इनके सेवन से एलेर्जी की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।
यह भी पढ़ें: आइए जानते हैं काली मिर्च से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में
नाक में एलेर्जी को दूर करने के ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय
  • हल्दी
    हल्दी के सेवन से नाक में एलेर्जी की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। हल्दी के रोजाना सेवन से आप एलेर्जी को फैलने से रोक सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक अनेकों तत्व पाया जाता है। ये एक ऐसा तत्व होता है जो कि एलेर्जी की शिकायत को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। इसका सेवन आप दूध के साथ या गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं। बस गर्म दूध या पानी में आधा चम्मच हल्दी डाल लें और इसका सेवन करें। यदि आप रात में इसका सेवन करते हैं तो ये ज्यादा लाभदायक साबित होता है।
यह भी पढ़ें: आप भी जानिए सर्दियों के मौसम में हल्दी के सेवन से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं
नाक में एलेर्जी को दूर करने के ये हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसातले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.