scriptMulberry Benefits: गर्मियों में शहतूत का सेवन करने के है अनगिनत फायदे, फेफड़ों के लिए होता है फायदेमंद | Health benefits of Mulberry for Lungs | Patrika News
स्वास्थ्य

Mulberry Benefits: गर्मियों में शहतूत का सेवन करने के है अनगिनत फायदे, फेफड़ों के लिए होता है फायदेमंद

Mulberry Benefits: गर्मियों के मौसम में शहतूत का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। शहतूत कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शहतूत का सेवन करना फायदेमंद होता है।

नई दिल्लीMay 27, 2022 / 04:44 pm

Roshni Jaiswal

Mulberry Benefits: गर्मियों में शहतूत का सेवन करने के है अनगिनत फायदे, फेफड़ों के लिए होता है फायदेमंद

Health benefits of Mulberry for Lungs

Mulberry Benefits: गर्मियों के मौसम में शहतूत का सेवन का करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। शहतूत विटामिन-सी, के, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस से भरपूर होता है। साथ ही इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। शहतूत का सेवन से फेफड़े के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। साथ ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शहतूत का सेवन करना फायदेमंद होता है।तो आइए जानते है शहतूत से मिलने वाले फायदे के बारे में
शहतूत खाने के फायदे

फेफड़ों के लिए फायदेमंद
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए शहतूत का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। फेफड़ों में हुए इंफेक्शन को दूर करने के लिए शहतूत खाना फायदेमंद होता है। शहतूत के पेड़ की जड़ की छाल में भी एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते है।
यह भी पढ़ें

रोजाना दही और चीनी खाने से सेहत को मिलते है कई फायदे, शरीर को तुरंत मिलता है ग्लूकोज

पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद
पाचन को बेहतर बनाने के लिए शहतूत का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। शहतूत में फाइबर पाए जाते है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते है। साथ ही ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
इम्यूनिटी मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शहतूत का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। शहतूत में विटामिन सी, विटामिन ए, और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

मछली ही नहीं, ओमेगा-3 की कमी को पूरा करेंगे ये 4 वेजीटेरियन फूड

हड्डियों मजबूत बनाने में फायदेमंद
कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करने के लिए शहतूत का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। शहतूत में विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते है, जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Mulberry Benefits: गर्मियों में शहतूत का सेवन करने के है अनगिनत फायदे, फेफड़ों के लिए होता है फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो