scriptसंतरे में मौजुद हैं कौन कौन से पोषक तत्व | Health benefits of orange | Patrika News
स्वास्थ्य

संतरे में मौजुद हैं कौन कौन से पोषक तत्व

क्या आपको भी ऑरेंज खाने में पसंद है। यदि हां तो क्या आप इसके गुणों से परिचित हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको संतरी के पोषक तत्व और फायदे के विषय में जानकारी देंगे।

नई दिल्लीJan 15, 2022 / 08:53 pm

Divya Kashyap

Health benefits of orange

संतरे में मौजुद हैं कौन कौन से पोषक तत्व

संतरा एक ऐसा फल है जो न ज्यादा मीठा होता है। ना खट्टा इसका स्वाद काफी अलग और अच्छा होता है। संतरा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही ज्यादा विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आज के चक्कर में हम आपको बताएंगे कि संतरा खाने से आप किस किस बीमारी से दूर रह सकते हैं। और संतरे में किस प्रकार के विटामिंस मौजूद होते हैं।
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन A, B, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। संतरा खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं।


किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है। इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है।

संतरे को सबसे ज़्यादा ज्यूस के रुप में लिए जाता है। एक ग्लास संतरे का रस यदि नियमित रुप से लिया जाए तो यह हेल्थ के ऑल राउंड ऑटोमेटिक प्रोटेक्टर की तरह काम करता है। इसके शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनो ही तरह के फायदे होते हैं।
यह भी पढ़ें

Omicron symptoms : ओमिक्रोंन के संक्रमण में दिख रही हैं पेट से जुड़ी समस्या


पाचन तंत्र को मजबूत करता है
संतरा आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट में हर प्रकार के फूड को पचाने में सहायता करते हैं। संतरे का जूस भी पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करने में काफी लाभदायक होता है।


संतरा स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है । ऑरेंज पील का फेस पैक बनाकर आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर निखार पा सकते हैं। यह दाग धब्बे को हटाने के लिए काफी मशहूर माना जाता है।

Home / Health / संतरे में मौजुद हैं कौन कौन से पोषक तत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो