scriptव्यक्ति के पेट में मिली 32 सेंटीमीटर लंबी जिंदा मछली, डॉक्टर भी रह गए दंग | 32cm Eel Found Living in Man's Rectum Shocking Discovery | Patrika News
स्वास्थ्य

व्यक्ति के पेट में मिली 32 सेंटीमीटर लंबी जिंदा मछली, डॉक्टर भी रह गए दंग

Vietnamese man eel surgery : वियतनाम में एक 34 साल के व्यक्ति के साथ एक अजीब और चौंकाने वाली घटना घटी है। उन्हें तेज पेट दर्द की शिकायत हुई, जांच के बाद डॉक्टर भी हैरान रह गए. है हा जिला चिकित्सा केंद्र के चिकित्सकों ने जब उसका अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे किया तो उन्हें उनकी बीमारी का असली कारण पता चला.

जयपुरMar 23, 2024 / 04:11 pm

Manoj Kumar

eel-found-living-in-mans-re.jpg

32cm Eel Found Living in Man’s Rectum Shocking Discovery

Vietnamese man eel surgery : हाल ही में वियतनाम में एक 34 साल के व्यक्ति के साथ एक अजीब और चौंकाने वाली घटना घटी। गंभीर पेट दर्द की शिकायत के बाद जब इस व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया तो जांच में डॉक्टर भी हैरान रह गए। है हा जिला चिकित्सा केंद्र के डॉक्टरों ने जब उसका अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे किया तो सामने आया एक चौंकाने वाला सच। जांच में पता चला कि इस व्यक्ति के पेट में एक जिंदा मछली फंसी हुई थी, जो कि उसकी आंतों में घुस गई थी। इस वजह से उसकी स्थिति गंभीर हो गई थी और उसे पेरिटोनिटिस (peritonitis) हो गया था।
अखबार Nguoi Dua Tin की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों का मानना है कि लगभग 32 सेंटीमीटर लंबी ये मछली किसी तरह से इस व्यक्ति के गुदा मार्ग से उसके शरीर में घुस गई और उसकी आंतों तक पहुंच गई। सौभाग्य से मरीज ऑपरेशन के बाद होश में था और उसके पेट दर्द में भी कमी आई थी। डॉक्टरों का कहना है कि वे आगे किसी भी परेशानी पर नजर रखेंगे और साथ ही उसे खाना, तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक दवाइयां देते रहेंगे।
है हा जिला चिकित्सा केंद्र के सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर फाम मान हंग ने Doctor’s Health & Life अखबार को बताया कि, “यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है। आंतों में बहुत अधिक मल रहता है और वहां बैक्टीरिया का संक्रमण होने का खतरा भी रहता है, लेकिन ऑपरेशन सुरक्षित तरीके से कर लिया गया है और कोई दिक्कत नहीं आई।”
इस मछली की वजह से इस व्यक्ति की आंतों में छेद हो गया था और उसे पेरिटोनिटिस हो गया था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, “आंतों में छेद होना या आंतरिक दीवार में किसी तरह का छेद होना एक बहुत ही गंभीर समस्या है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि चोट लगना, किसी उपकरण के इस्तेमाल से दिक्कत होना, सूजन, संक्रमण, ट्यूमर, रक्त प्रवाह में कमी और रुकावट आदि। समय रहते इसका पता लगाना और इलाज करना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो इससे पेरिटोनिटिस जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है।”
गौरतलबल है कि इससे पहले भी वियतनाम में एक और अजीब मामला सामने आया था। वहां एक 35 साल के व्यक्ति को लगातार सिरदर्द हो रहा था। उसे आंखों से कम दिखना, सिर से तरल पदार्थ निकलना और असहनीय माइग्रेन की समस्या थी। उसकी हालत खराब होने पर उसे अस्पताल ले जाया गया। जांच के बाद डॉक्टर भी दंग रह गए। डोंग होई, क्वांग बिन्ह प्रांत के क्यूबा फ्रेंडशिप अस्पताल के डॉक्टरों ने पाया कि इस व्यक्ति को टेंशन न्यूमोसेफलस (tension pneumocephalus) नामक एक दुर्लभ और जानलेवा न्यूरोसर्जिकल बीमारी है। इतना ही नहीं, जांच में उसके सिर के अंदर चॉपस्टिक्स भी मिलीं।

Home / Health / व्यक्ति के पेट में मिली 32 सेंटीमीटर लंबी जिंदा मछली, डॉक्टर भी रह गए दंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो