script5 सुपरफूड जो आपको हमेशा जवान दिखने में मदद करेंगे | 5 Superfoods to Help You Look Forever Young | Patrika News
स्वास्थ्य

5 सुपरफूड जो आपको हमेशा जवान दिखने में मदद करेंगे

5 Superfoods to Help You Look Forever Young : आज के तेजी से बदलते जीवनशैली में जवान और आकर्षक दिखना हर किसी की ख्वाहिश होती है। उम्र बढ़ने के साथ, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखना और उसके असर को कम करना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा आहार जो हमेशा जवान और स्वस्थ रहने में मदद करे, वह न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

Apr 09, 2024 / 09:59 am

Manoj Kumar

look-forever-young.jpg

5 Superfoods to Help You Look Forever Young

आजकल की व्यस्त और तनावपूर्ण जीवनशैली ने लोगों को अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने पर मजबूर किया है। खराब लाइफस्टाइल, अपात्ति का खान-पान, और अपर्याप्त व्यायाम की वजह से लोगों में उम्र से पहले बुढ़ापे की समस्याएं बढ़ रही हैं। इसका एक प्रमुख कारण है कि लोग ज्यादातर अपने स्वास्थ्य को पहचाने और इसे सही तरीके से ध्यान नहीं दे रहे हैं।
बुढ़ापे के लक्षण जैसे की झुर्रियाँ, त्वचा की सुस्ती, बालों का सफेद होना, आंतरिक रोगों की वृद्धि, और थकान आदि, इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और दवाइयों का सहारा लेते हैं। यहाँ तक कि कुछ लोग अपनी त्वचा को फिट और जवान दिखाने के लिए सर्जरी भी करवा लेते हैं। लेकिन यह सभी तकनीक और उपाय समस्या को स्थाई रूप से हल नहीं करते हैं और कई बार इनसे आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।

इसलिए, हमेशा जवान और स्वस्थ रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि हम अपने आहार और जीवनशैली पर ध्यान दें। अच्छे और स्वस्थ आहार में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, अनाज, और सुपरफूड्स शामिल करना आवश्यक है। इनमें विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और हमें बुढ़ापे की समस्याओं से बचाते हैं। इसके साथ ही, स्वस्थ और नियमित व्यायाम भी हमें जवान और फिट रखने में मदद करता है।
green-vegetables.jpg

हरी सब्जियां

हमेशा जवान दिखने के लिए अपने डायट में हरी सब्जियों को शामिल करें। अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है।
citrus-fruits.jpg

सिट्रस फ्रूट्स

संतरा, मोसम्मी, कीनू और पाइनेप्पल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी आपके त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक है। यह आपके चेहरे के चमक और निखार को हमेशा बनाए रखने में आपकी मदद करता है। यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है इसलिए इन फलों का सेवन फायदेमंद होता है।
बादाम और नट्स
बादाम और नट्स फाइबर, विटामिन ई, प्रोटीन और असंतृप्त वसा का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने की प्रक्रिया को धीमा करता है और आपके शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं।
curd.jpg

दही

दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटमिन्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषण शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। इसलिए अच्छे, सेहतमंद और सुंदर शरीर के लिए हर दिन दही का सेवन अवश्य करें।
मछली

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपके त्वचा और बाल दोनों को खूबसूरत बनाए रखने में बहुत मददगार होते हैं। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसे खाने से त्वचा में ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जिससे आपकी त्वचा की नमी हमेशा बरकरार रहती है और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं नजर आते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / 5 सुपरफूड जो आपको हमेशा जवान दिखने में मदद करेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो