scriptWorld Tuberculosis Day: MDR-TB को मात दें: जल्दी पहचान और कारगर इलाज है जीत का मंत्र | MDR-TB: Early Diagnosis, Effective Treatment is Key for India | Patrika News
स्वास्थ्य

World Tuberculosis Day: MDR-TB को मात दें: जल्दी पहचान और कारगर इलाज है जीत का मंत्र

Multidrug-Resistant Tuberculosis : बहुऔषध प्रतिरोधी तपेदिक (MDR-TB) वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है, खासकर फेफड़ों से जुड़े मामलों में। अन्य अंगों को प्रभावित करने वाले टीबी की तुलना में, फेफड़ों में MDR-TB अधिक पाया जाता है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है।

जयपुरMar 24, 2024 / 01:13 pm

Manoj Kumar

multidrug-resistant-tubercu.jpg

MDR-TB: Early Diagnosis, Effective Treatment is Key for India

World Tuberculosis Day: भारत में मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट टीबी को कैसे नियंत्रित करें
Multidrug-Resistant Tuberculosis (MDR-TB) एक गंभीर खतरा

बहुऔषध प्रतिरोधी तपेदिक (MDR-TB) वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है, खासकर फेफड़ों से जुड़े मामलों में। अन्य अंगों को प्रभावित करने वाले टीबी की तुलना में, फेफड़ों में MDR-TB अधिक पाया जाता है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है।
फेफड़े तपेदिक के संक्रमण का प्राथमिक स्थल होते हैं, जिससे किसी अन्य MDR टीबी रोगी से बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। फेफड़ों में टीबी के बैक्टीरिया बड़ी संख्या में पनपते हैं (अन्य अंगों में टीबी के विपरीत), जिससे स्वचालित उत्परिवर्तन होने और दवा प्रतिरोध विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

टीबी के लिए मानक उपचार में लंबे समय तक एंटीबायोटिक दवाओं के संयोजन शामिल होते हैं, जो आमतौर पर छह से नौ महीने तक चलता है। हालांकि, उपचार के नियमों का पालन न करना, कुछ दवाएं लेना छूट जाना या कम मात्रा में लेना या निर्धारित अवधि का उपचार पूरा न करना दवा प्रतिरोधी टीबी के उभरने का कारण बनता है। विभिन्न सामाजिक-आर्थिक कारक, कलंक और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच का अभाव भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
एक टीबी रोगी जिसके टीबी बैक्टीरिया आइसोनियाजिड और रिफैम्पिसिन (सबसे शक्तिशाली तपेदिक रोधी दवाएं) दोनों के लिए प्रतिरोधी होते हैं, अन्य (प्रथम-पंक्ति) दवाओं के प्रतिरोध के साथ या बिना, उसे बहु-औषध प्रतिरोधी टीबी (MDR-TB) माना जाता है। MDR-TB रोगियों में किसी भी/सभी फ्लोरोक्विनोलोन या किसी भी/सभी द्वितीय-पंक्ति इंजेक्शन योग्य तपेदिक रोधी दवा के लिए अतिरिक्त प्रतिरोध हो सकता है।

यह भी पढ़ें – खांसी नहीं, ये हो सकते हैं TB के असली लक्षण, चौंकाने वाला खुलासा

भारत में Multidrug-Resistant Tuberculosis का बोझ

मार्च 2021 तक, भारत में अनुमानित 1,24,000 (9.1/लाख जनसंख्या) MDR/रिफैम्पिसिन प्रतिरोधी – टीबी मामले हैं। MDR-TB से होने वाली मौतों की दर लगभग 20% है।

2025 तक टीबी खत्म करने के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना (NSP) 2017-25 शुरू की गई है। इसमें राष्ट्रीय तपेदिक उन्मूलन कार्यक्रम (2020) में परिकल्पित जैसा टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए चार रणनीतिक स्तंभ “पತ್ತ लगाएं-इलाज करें-रोकें-बनाएं” (डीटीपीबी) शामिल हैं।
रोकथाम के उपाय

– चिकित्सा संस्थान, घर और समुदाय स्तर पर हवाई संक्रमण नियंत्रण उपाय।
– MDR/RR-TB मामलों के सभी घरेलू संपर्कों को प्रभावी टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) प्रदान करना।
– देखभाल तक पहुंच, जटिलताओं और MDR-TB से जुड़ी मृत्यु दर और रुग्णता के बारे में जन जागरूकता बढ़ाकर संचरण को कम किया जा सकता है।

MDR-TB को फैलने से रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं:

संक्रमण रोकथाम: अस्पतालों, घरों और समुदायों में हवा के जरिए होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

निवारक इलाज: मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट टीबी (MDR/RR-TB) के मरीजों के परिवार के सभी लोगों को टीबी से बचाने के लिए प्रभावी दवाएं दी जा रही हैं।

जागरूकता फैलाना: लोगों को MDR-TB से होने वाली बीमारी और मौतों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। साथ ही, इलाज तक पहुंच में सुधार और बीमारी के साथ जीने में होने वाली दिक्कतों को कम करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – टीबी के इलाज में आएगा क्रांतिकारी बदलाव , भारतीय वैज्ञानिकों ने समझा टीबी बैक्टीरिया का रहस्य


MDR-TB का जल्दी और सटीक पता लगाना बहुत जरूरी है। इसके लिए निम्न कदम उठाए जा रहे हैं:

NAAT जांच: सभी संभावित टीबी के मरीजों, खासकर जोखिम वाले समूहों जैसे MDR-TB मरीजों के परिवार के लोग, पहले टीबी का इलाज करा चुके लोग, एचआईवी से पीड़ित लोग और उन इलाकों से आने वाले लोग जहां MDR-TB ज्यादा पाया जाता है, के लिए प्राथमिक, सटीक और किफायती जांच की जा रही है। इस जांच को NAAT टेस्ट ( न्यूक्लिक एसिड एम्प्लिफिकेशन टेस्ट) कहते हैं।
दवा संवेदनशीलता जांच: टीबी के हर मामले में ये जांच की जाती है कि कौन सी दवा उस मरीज पर असर करेगी। इससे इलाज का सही तरीका चुनने में मदद मिलती है।

MDR-TB का इलाज लंबा चलता है लेकिन अब पहले से ज्यादा कारगर दवाएं उपलब्ध हैं:

नई दवाएं: अब MDR/RR-TB के इलाज के लिए पहले से ज्यादा कारगर दवाएं मौजूद हैं, जिनमें बेडक्विलिन शामिल है। ये दवाएं गोली के रूप में आती हैं और कम समय (लगभग 9 महीने) में असर दिखाती हैं। पहले लगने वाली इंजेक्शन वाली दवाओं का कोर्स लंबा (लगभग 2 साल) होता था और उनसे ज्यादा साइड-इफेक्ट होते थे।
सरकारी और निजी अस्पताल: MDR-TB का इलाज सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी कराया जा सकता है।

MDR-TB से लड़ाई में कुशलता बढ़ाने के लिए निम्न कदम उठाए जा रहे हैं:

ट्रेनिंग: देशभर के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को MDR-TB के इलाज और रोकथाम की ट्रेनिंग दी जा रही है।
निजी क्षेत्र का सहयोग: प्राइवेट अस्पतालों को भी MDR-TB के इलाज में शामिल किया जा रहा है।

MDR-TB को भारत से खत्म करने के लिए टीबी का जल्दी पता लगाना, दवा संवेदनशीलता जांच करना और सही इलाज जरूरी है। इसमें सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों को मिलकर काम करना होगा। मरीजों को भी पूरे कोर्स का इलाज कराना जरूरी है ताकि MDR-TB को फैलने से रोका जा सके।

Home / Health / World Tuberculosis Day: MDR-TB को मात दें: जल्दी पहचान और कारगर इलाज है जीत का मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो