scriptWorkplace stress : वर्कप्लेस पर बढ़ता स्ट्रेस, डॉक्टर ने बताए आसान उपाय , जानिए कैसे निपटें | Workplace Stress How to Deal With It and Stay Healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

Workplace stress : वर्कप्लेस पर बढ़ता स्ट्रेस, डॉक्टर ने बताए आसान उपाय , जानिए कैसे निपटें

Workplace stress : कार्यस्थल पर तनाव एक कठोर वास्तविकता है जिसे व्यक्तिगत स्तर पर और साथ ही प्रबंधन द्वारा भी संबोधित करने की आवश्यकता है, जैसा कि मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हाल ही में काम के तनाव के कारण हुई दो मौतों की खबरों के बीच कहा है: एक दिल का दौरा (Heart Attack) और दूसरी (Suicide) आत्महत्या।

जयपुरMar 19, 2024 / 06:04 pm

Manoj Kumar

stress-at-workplace.jpg

Workplace Stress: How to Deal With It and Stay Healthy

कार्यस्थल पर तनाव एक कठिन सच्चाई है जिसे व्यक्तिगत स्तर पर और साथ ही प्रबंधन द्वारा भी संबोधित करने की आवश्यकता है, जैसा कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) विशेषज्ञों ने हाल ही में काम के तनाव के कारण दो लोगों की मौत की खबरों के बीच कहा है: एक दिल का दौरा और दूसरा आत्महत्या।
हाल ही में एक वरिष्ठ पत्रकार की कार्यालय के बाहर दिल का दौरा (Heart attack) पड़ने से मृत्यु हो गई। खबरों के अनुसार, घटना से कुछ घंटे पहले कार्यस्थल पर उन्हें “शर्मिंदा” किया गया था।
एक अन्य दुखद मामले में, मुंबई में मैकिन्से एंड कंपनी में काम करने वाले 25 वर्षीय व्यक्ति ने काम के दबाव को संभाल न पाने के कारण कथित तौर पर अपनी इमारत की नौवीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। ऐसे और भी कई नामों की सूची लंबी हो सकती है।
डॉ राजीव मेहता, सर गंगा राम अस्पताल में मनोरोग विभाग के अध्यक्ष ने आईएएनएस को बताया कि काम का बोझ, कार्यस्थल पर पारस्परिक संबंध, समय सीमा, लंबे समय तक काम करना और यात्रा करना, सभी कार्यस्थल पर तनाव (Workplace stress) को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें-पेट के वायरस कम करते हैं तनाव! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हालांकि, इसके परिणाम गंभीर होते हैं, जिनमें शामिल हैं: “बर्नआउट और अवसाद, धूम्रपान और शराब की लत लग जाना। घर में पारस्परिक संबंध खराब हो जाते हैं। साथ ही मधुमेह, उच्च रक्तचाप, पीठ दर्द आदि जैसे रोग जल्दी सामने आने का खतरा भी रहता है।”
workplace-stress.jpg
तो समाधान क्या हो सकते हैं:

डॉ राजीव ने “कार्यस्थल संबंधों में मुखर होने और सीमा निर्धारित करने” पर बल दिया। “नहीं” कहना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना काम के लिए “हां” कहना।
एक काउंसलिंग मनोवैज्ञानिक ने कहा, कार्यालय में रहते हुए, अपने काम के घंटों के बीच 15-20 मिनट का एक चक्कर लगाएं ताकि शरीर में हलचल हो और डेस्क और ऑफिस के लोगों से दूर तनाव कम हो ।
विशेषज्ञों ने कार्यालय प्रबंधन और सहकर्मियों की कर्मचारियों को तनावमुक्त रहने में मदद करने की भूमिका पर भी बल दिया।

डॉ राजीव ने कहा, “प्रबंधन को कर्मचारियों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए और उनकी सीमाओं को जानना चाहिए, न कि उन्हें अत्यधिक काम का बोझ डालना चाहिए।”
सभी पेशेवरों को काम की जिम्मेदारियों को कार्यस्थल पर सहकर्मियों और घर पर परिवार के सदस्यों के साथ साझा करना चाहिए, जिससे उन्हें न केवल जवाबदेह बने रहने में मदद मिलेगी बल्कि उनके जीवन और हाथ में लिए कार्यों के बारे में हल्का महसूस होगा।
विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया कि “कार्य-जीवन संतुलन: नियमित योग / व्यायाम, संतुलित भोजन, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना, पर्याप्त नींद, हाइड्रेशन और नियमित ब्रेक और छुट्टियां। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से समय पर मदद लेने” का भी आह्वान किया।

Home / Health / Workplace stress : वर्कप्लेस पर बढ़ता स्ट्रेस, डॉक्टर ने बताए आसान उपाय , जानिए कैसे निपटें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो