scriptHeat Stroke: हीट स्ट्रोक के कारण दिमाग पर हो सकते हैं ये प्रभाव, ऐसे लक्षण दिखाई देने पर बरतें सावधानी | heat stroke effect on brain and other body parts tips to prevent it | Patrika News

Heat Stroke: हीट स्ट्रोक के कारण दिमाग पर हो सकते हैं ये प्रभाव, ऐसे लक्षण दिखाई देने पर बरतें सावधानी

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 12:59:42 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: हीट स्ट्रोक के कारण अक्सर शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका असर बॉडी के ऊपर भी पड़ता है, यदि नहीं पता तो आपको भी जानना चाहिए कि हीट स्ट्रोक का शरीर के ऊपर क्या दुष्प्रभाव पड़ सकता है।
 

हीट स्ट्रोक के कारण दिमाग पर हो सकते हैं ये प्रभाव, ऐसे लक्षणों को लेकर बरतें सावधानी

heat stroke effect on brain and other body parts tips to prevent it

Health Tips: गर्मी का मौसम तेजी से पैर पसार रहा है, ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। बढ़ते तापमान में अक्सर हीट स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ा हुआ होता है, इसका असर बॉडी के साथ-साथ मानसिक सेहत के उपर भी पड़ता है, इसलिए खुद का बचाव करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। यदि हीट स्ट्रोक से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
 
क्या होता है हीट स्ट्रोक
हीट स्ट्रोक का खतरा आमतौर पर तब होता है जब आप ज्यादा देर धूप में बाहर रहें, वहीं इसका मतलब होता है कि बॉडी का जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाना। इसके कारण स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैस कि सिरदर्द होना, चक्कर आना, लगातार उल्टी आना आदि। इसके कारण बॉडी डिहायड्रेट भी हो सकती है।

हीट स्ट्रोक होने पर क्या करें
हीट स्ट्रोक होने कि स्थिति में तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें, वहीं यदि बाहर हैं तो तुरंत ही घर जाएँ या किसी ठंडी जगह यानी पेड़ के नीचे खड़े हो जाएँ, कोशिश करें कि धीरे-धीरे बॉडी का तापमान नार्मल हो जाए, वहीं नार्मल होते ही अपने फेस को वाश करें इस बात का भी ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ठंडा न हो। वहीं घर जाते ही ऐसी या कूलर के सामने न बैठे उसकी जगह पर पंखे के नीचे आराम कर सकते हैं।
जानिए हीट स्ट्रोक का मानसिक सेहत के ऊपर क्या पड़ता ही प्रभाव
हीट स्ट्रोक होने पर शरीर के बाकी हिस्सों के साथ-साथ मानसिक सेहत के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, अत्यधिक गर्मी न झेल पाने कि वजह से चक्कर आना, बेहोसी का शिकार हो जाने के जैसी अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हीटस्ट्रोक का असर यदि दिमाग की सेहत के ऊपर हुआ है तो ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं जैसे कि सांसों का तेजी से चलना, जी घबराना, बार-बार उल्टियां आना, बोलने में दिक्कत महसूस करना, बैचेनी होना आदि।

यह भी पढ़ें: इस वक्त रोजाना करें खजूर का सेवन, बीमारियां हो जाएंगी दूर और सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त लाभ
 
गर्मी से बचने के लिए किन बातों का रखें ध्यान
-एलेक्ट्रोल का प्रयोग करते रहें, वहीं नींबू पानी, गन्ने का रस, छाछ का सेवन समय-समय पर करते रहें।
-गर्मी के मौसम में शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन हीट स्ट्रोक बढ़ाने का काम करते हैं, ऐसे में खुद का इससे बचाव करने के लिए शराब अथवा सिगरेट का सेवन न करें।
-गर्मियों के मौसम में कॉटन के कपड़े ही पहनें, क्योंकि ये कम्फर्टेबले होते हैं और इन्हें पहनने से बार-बार गर्मी का अहसास नहीं होता है।
-रोजाना सुबह एक गिलास नारियल पानी का सेवन जरूर करें, ये गर्मी से बचा के रखने में मदद करते हैं।


यह भी पढ़ें: चेहरे पर इस तरह लगाएं बर्फ, झुर्रियां, दाग-धब्बे जैसे कई समस्याएं हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो