script

Dates Benefits: इस वक्त रोजाना करें खजूर का सेवन, बीमारियां हो जाएंगी दूर और सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त लाभ

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 10:41:19 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Dates Benefits: खजूर जिसे डेट्स के नाम से भी जाना जाता है, इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है,इसलिए रोजाना कि डाइट में खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए। जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में।
 

स वक्त रोजाना करें खजूर का सेवन, बीमारियां हो जाएंगी दूर और सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त लाभ

Health Benefits Of Dates

Dates Benefits: खजूर न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है। खजूर को “वंडर फ्रूट” के नाम से भी जाना जाता है। इसमें फोस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसके रोजाना सेवन से डायबिटीज से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं इसका सेवन यदि दूध के साथ किया जाता है तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।
जानिए रोजाना खजूर के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में और किन तरीकों से कर सकते हैं इसे डाइट में शामिल।
जानिए कैसे कर सकते हैं खजूर को डाइट में शामिल
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना ये है कि खजूर कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भी भरा हुआ रहता है। खजूर का सेवन करना चाहते हैं तो इसे रोजाना पानी में भिगो कर सेवन कर सकते हैं। वहीं वेट गेन करने कि सोंच रहे हैं तो इसे दूध के साथ सुबह के ब्रेकफास्ट के साथ सेवन किया जा सकता है। यदि इसका सेवन उबाल के किया जाता है तो ये और भी ज्यादा फ़ायदेमन्द हो जाता है, वहीं खून की कमी को दूर करने में भी सहायक होता है।
 
जानिए खजूर के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में:

1.आंखों के लिए:
जो व्यक्ति आंखों कि रोशनी को तेज बना के रखना चाहते हैं और आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं उनके लिए खजूर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसके रोजाना सेवन से मोतियाबिंद, रतौंधी के जैसे अन्य समस्याएं दूर होती जाती हैं क्योंकि ये विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होते हैं। आंखों कि रोशनी को तेज बना के रखने के लिए आप दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं, ये दोनों चीजें ही कैल्शियम की मात्रा से भी भरपूर होते हैं।
2.हड्डियों के मजबूती के लिए: खजूर में मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम, पोटैशियम, कॉपर, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और हड्डियों से जुड़ी समस्यायों को दूर रखने में मदद भी करते हैं। खजूर के रोजाना सेवन से हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं कई बीमारियां भी कोसों दूर होती हैं, इसके लिए आप रोजाना एक कप गर्म दूध में घी और पिसा हुआ खजूर को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं।
 
3.त्वचा और बालों के लिए होते हैं फ़ायदेमन्द: खजूर में विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये त्वचा में लचीलापन को बरक़रार रखता है। ये बालों को भी स्वस्थ और घना बनाता है, यदि सफ़ेद बालों कि समस्या रहती है तो रोजाना खाली पेट आपको चार-पांच खजूर का सेवन करना चाहिए। इससे बाल पकने कि समस्या दूर हो जाती है। त्वचा से जुड़ी रिंकल्स, आंखों के नीचे आए हुए काले घेरे को दूर करने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ खजूर का सेवन कर सकते हैं।
4.डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए होता है लाभदायक
यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो खजूर का सेवन सुबह के खाली पेट कर सकते हैं, उनके लिए ये फ़ायदेमन्द माना जाता है। खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, जिसकी वजह से ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में रोजाना करें तुलसी के बीज का सेवन, पेट से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

 
5.एनर्जी का होता है अच्छा सोर्स
खजूर में कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन की मात्रा प्रचुर होती है, इसके रोजाना सेवन से एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है। एनर्जी की पूर्ती करना चाहते हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में 4-5 खजूर को रोजाना मिलाकर सेवन कर सकते हैं। ये लंबे समय तक एनर्जेटिक बना के रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं।

यह भी पढ़ें: बेली फैट को करना चाहते हैं कम, तो इन दो तरीकों से करें आवलें का सेवन
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो