scriptWeight Loss: बेली फैट को करना चाहते हैं कम, तो इन दो तरीकों से करें आवलें का सेवन | gooseberry or amla juice is beneficial for weight loss in hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Weight Loss: बेली फैट को करना चाहते हैं कम, तो इन दो तरीकों से करें आवलें का सेवन

Weight Loss: वेट को कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो आवलें का सेवन इन तरीकों से कर सकते हैं, इसके रोजाना सेवन से वेट लॉस और बेली फैट दोनों की समस्या दूर होती जाती है।
 

नई दिल्लीMay 01, 2022 / 08:53 pm

Neelam Chouhan

 बेली फैट को करना चाहते हैं कम, तो इन दो तरीकों से करें आवलें का सेवन, जानें अन्य फायदे भी

Amla Juice Benefits

Weight Loss: कमर और पेट के आस-पास जो फैट जमा हो जाता है उसे कम करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल का काम होता है, इस फैट को आसानी से कम नहीं किया जा सकता है, वहीं मोटापा कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाता है, इससे कार्डियोवैस्कुलर से जुड़ी बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है साथ ही साथ ये हाई ब्लड प्रेशर की बीमारियों को भी बढ़ाने का काम करता है। इसलिए वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ये घरेलू नुश्खा अपना के देख सकते हैं।
जानिए कैसे आंवला वेट लॉस में करता है मदद

आंवला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है। आवलें के भरपूर मात्रा में सेवन से विषाक्त पर्दार्थ शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं। वहीं ये पेट में जमे हुए फैट को भी दूर कर देता है। इससे पेट फूलने कि समस्या भी दूर होती जाती है। ये मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करता है और इसके सेवन से पेट फूलने की समस्या भी दूर हो जाती है।
जानिए आवलें का सेवन किन तरीकों से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: छिपकली देख के डर जाते हैं आप तो, दूर भगाने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

 
कच्चे आवलें का करें सेवन
– सबसे पहले चार-पांच आवलें को अच्छी तरह से धोएं, अब आवलें को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर इसमें नींबू के रस को मिला लें और पुदीना के पत्तों को मिलाएं और मिक्सी में पीस लें। फिर आधा गिलास पानी में नमक, और जीरे पाउडर को लें और इसका पेस्ट बना लें और मिक्सी में चला लें, इस ड्रिंक को छान लें और इनका सेवन करें।
आवलें का जूस बनाएं
इसे बनाने के लिए सूखे आवलें के पाउडर को लें और गुनगुने पानी में रोजाना खाली पेट इसे पानी में मिला कर सेवन करें, सूखे आवलें के चूर्ण से बनने वाले इस ड्रिंक का सेवन खाली पेट ही ज्यादातर फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में रोजाना करें तुलसी के बीज का सेवन, पेट से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Weight Loss: बेली फैट को करना चाहते हैं कम, तो इन दो तरीकों से करें आवलें का सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो