scriptBasil Seeds Benefits: गर्मियों के मौसम में रोजाना करें तुलसी के बीज का सेवन, पेट से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद | health benefits of basil seeds tulsi ke beej ke fayde in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Basil Seeds Benefits: गर्मियों के मौसम में रोजाना करें तुलसी के बीज का सेवन, पेट से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

Basil Seeds Benefits: तुलसी कि तरह इसके बीज भी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं ये एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा से भी भरपूर होते हैं। इसलिए इन्हें आप अपने रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 

नई दिल्लीMay 01, 2022 / 07:23 pm

Neelam Chouhan

गर्मियों के मौसम में रोजाना करें तुलसी के बीज का सेवन, पेट से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

Basil Seeds Benefits

Basil Seeds Benefits: तुलसी का पौधा ज्यादातर घरों में मिल जाता है, इसके रोजाना सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता जाता है, वहीं ये हार्ट से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में भी असररदार साबित होती है। तुलसी के बीज में कार्ब्स, प्रोटीन, और वसा प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं तुलसी के बीज को सब्जा सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। स्वस्थ रहने के लिए और बीमारियों से खुद को दूर रखने के लिए आप रोजना तुलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं।
जानिए तुलसी के बीज के रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 
जानिए कि तुलसी के बीज का कैसे करें सेवन
तुलसी के बीजों को ज्यादातर पानी में भिगो कर ही खाया जाता है, ये कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं, पानी में इन्हें भिगो के रखने से ये फूल जाते हैं। इसके सेवन के लिए आप लगभग 15 मिनट तक गर्म पानी में इसके सीड्स को भिगो कर रख दें, और पाचन से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के लिए रोजाना इनका सेवन करें।
 
जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में
1.ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल
तुलसी के सीड्स का सेवन डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके रोजाना सेवन से ये बॉडी में बनने वाला चयापचय को धीमा कर देता है। डायबिटीज के पेशेंट्स रोजाना एक गिलास दूध में भीगे हुए तुलसी के बीज को मिक्स करके इनका सेवन कर सकते हैं। वहीं यदि इसका सेवन सुबह के समय किया जाता है तो ये ज्यादा लाभदायक साबित होता है।
 
2.वेट लॉस में करता है मदद
तुलसी के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक नामक एसिड पाया जाता है, जो कि ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, ये एसिड फैट कम करने और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता ह, इसके सेवन से वहीं आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। वेट को कम करने के लिए और क्रेविंग्स को कम करने के लिए आप तुलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं।
 
3.एसिडिटी की समस्या को करता है कम
अक्सर लोग पेट में दर्द और जलन की समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसे में तुलसी के बीज का सेवन अत्यंत लाभदायक है, ये बॉडी से एचसीएल के अम्लीय प्रभाव को बेअसर करते हैं और पेट में होने वाले दर्द को दूर करने में असरदार होते हैं। एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गैस और पेट दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अजवाइन का इन 4 से तरीकों से करें इस्तेमाल, तुरंत मिल सकती है राहत
 
4.बॉडी हीट को करते हैं कम
सब्जा के बीज का सेवन आप पानी, नारियल पानी, नारियल दूध के साथ कर सकते हैं, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को ठंडा करते हैं, इसलिए बॉडी को हीट से बचा के रखने के लिए आप तुलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: छिपकली देख के डर जाते हैं आप तो, दूर भगाने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Basil Seeds Benefits: गर्मियों के मौसम में रोजाना करें तुलसी के बीज का सेवन, पेट से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो