scriptयूरिन रोकने की आदत से हो सकती है किडनी खराब, और भी हैं कई नुकसान | Holding Urine For A Long Time Can Cause Kidney Damage | Patrika News
स्वास्थ्य

यूरिन रोकने की आदत से हो सकती है किडनी खराब, और भी हैं कई नुकसान

 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब आप काफी लम्बे समय तक पेशाब रोके रखते हैं तो आपके शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का जोखिम बढ़ जाता है।

Mar 28, 2022 / 05:06 pm

Gopalkrishan Vaishany

holding urine for long time, holding urine for too long, लम्बे समय तक पेशाब रोकना, किडनी खराब, किडनी स्टोन, पेशाब नली में सूजन, स्वास्थ्य हानि, हेल्थ टिप्स, urine problems, kidney problems,

यूरिन रोकने की आदत से हो सकती है किडनी खराब, और भी हैं कई नुकसान

कई बार काम के चक्कर में या आलस में हम पेशाब आने पर उसे काफी समय तक रोके रखते हैं और जब आपसे कंट्रोल नहीं होता तब पेशाब जाते हैं। बार-बार ऐसा करने से आपको पेशाब रोकने की आदत पड़ जाती है। जो कि आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालती है। आपको बता दें कि यह आदत आपकी किडनी तक को हानि पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं लंबे समय तक यूरिन पास न करने से कौन-कौन से नुकसान होते हैं…

1. किडनी के लिए खतरा
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब आप काफी लम्बे समय तक पेशाब रोके रखते हैं तो आपके शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का जोखिम बढ़ जाता है। साथ ही इससे आपकी किडनी की कार्यक्षमता पर भी गलत असर पड़ता है। और आगे चलकर आपको किडनी स्टोन जैसी अन्य किडनी संबंधी रोगों की शिकायत हो सकती है।

 

2. पेल्विक मसल्स को नुकसान
अपने महसूस किया होगा कि लंबे समय के बाद आप जब यूरिन पास करते हैं तो पेल्विक हिस्से की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। यह आदत न बदलने से यूरिन के लीक होने, रंग में बदलाव और किडनी संक्रमण की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

3. पेशाब नली में सूजन
अगर आपको भी लंबे समय तक यूरिन रोकने की आदत है तो आज ही सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपकी पेशाब नली में सूजन और यहां तक कि संक्रमण की परेशानी भी हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Home / Health / यूरिन रोकने की आदत से हो सकती है किडनी खराब, और भी हैं कई नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो