scriptHow Fenugreek is beneficial for blood sugar | Health Benifits of Fenugreek seed : जाने कैसे मेथी दाना कंट्रोल करता है आपका ब्लड शुगर | Patrika News

Health Benifits of Fenugreek seed : जाने कैसे मेथी दाना कंट्रोल करता है आपका ब्लड शुगर

मेथी दाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है । क्या आप जानते है की यह कितने तरह के बीमारियों में लाभकारी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे मेथी दाना आपके ब्लड सुगर को कंट्रोल करता है।

नई दिल्ली

Updated: December 05, 2021 04:50:54 pm

नई दिल्ली। मधुमेह आज के दौर की उन गंभीर बीमारियों में शामिल है जिसका उपचार संभव नहीं है। यानी अगर यह बीमारी किसी व्यक्ति को हो जाए, तो केवल इंसान को जिंदगीभर इस समस्या से सिर्फ लड़ना होता है। आप दवाइयां और खाने पीने में परहेज के जरिए इसके होने वाले अन्य प्रभावों को कम कर सकते हैं, लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा नहीं पाया जा सकता है।
Health Benifits of Fenugreek seed : जाने कैसे मेथी दाना कंट्रोल करता है आपका ब्लड शुगर
How Fenugreek is beneficial for blood sugar
यह भी पढ़ें

Symptoms of thyroid: थायराइड के लक्षण एवं घरेलू उपचार

रिसर्च
डायबिटीज पर मेथी के असर को लेकर अब तक बहुत से अध्ययन हो चुके हैं, जो इसके बहुत से फायदे बताते हैं। रिसर्च बताती है कि मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं। यह गुण शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बिना प्रभावित किए हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके अलावा खून में शुगर लेवल को भी कम करने का कार्य करते हैं, जिससे मधुमेह के खतरे से आप बचे रहते हैं। साथ ही बताया जाता है कि मेथी के दानों में अल्कलॉइड पाया जाता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसका यह गुण आगे चलकर शुगर लेवल को नियंत्रित करने का कार्य करता है।
मेथी में पाए जाते हैं कौन कौन से गुण

मेथी दाना में पाए जानेवाले अमीनो एसिड्स रक्त के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने का काम करते हैं। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है।
यह भी पढ़ें

Health tips : जाने अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपचार


कैसे करें मेथी दाना का उपयोग
मेथी दाना को आप दो तरीकों से नियमित उपयोग में ला सकते हैं। पहला तरीका है भोजन बनाते समय उसमें मेथी दाना का उपयोग करें। दूसरा तरीका है कि आप रात को 1 चम्मच मेथी दाना पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह खाली पेट सबसे पहले इसी मेथी दाना को चबाकर खाएं। इसके बाद एक-दो घूंट पानी पी सकते हैं। बाकी जो कुछ भी खाना-पीना हो वो मेथी दाना खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ही खाएं तो ऐसा करना आपके लिए ज्यादा लाभकारी होगा।


गुण
आपको बता दें कि सूखी मेथी के अंदर घुलनशील फाइबर और ग्लुकोमानन फाइबर होता है। यह आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित करने में और मधुमेह को नियंत्रित करने का भी कार्य करते हैं। इसके अलावा मेथी के अंदर मौजूद एल्कलॉइड, इंसुलिन के उत्पादन को बेहतर करते हैं और ग्लाइसेमिक स्तर के कम होने का कारण बनते हैं ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.