scriptHealth Benifits of Fenugreek seed : जाने कैसे मेथी दाना कंट्रोल करता है आपका ब्लड शुगर | How Fenugreek is beneficial for blood sugar | Patrika News

Health Benifits of Fenugreek seed : जाने कैसे मेथी दाना कंट्रोल करता है आपका ब्लड शुगर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2021 04:50:54 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

मेथी दाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है । क्या आप जानते है की यह कितने तरह के बीमारियों में लाभकारी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे मेथी दाना आपके ब्लड सुगर को कंट्रोल करता है।

Health Benifits of Fenugreek seed : जाने कैसे मेथी दाना कंट्रोल करता है आपका ब्लड शुगर

How Fenugreek is beneficial for blood sugar

नई दिल्ली। मधुमेह आज के दौर की उन गंभीर बीमारियों में शामिल है जिसका उपचार संभव नहीं है। यानी अगर यह बीमारी किसी व्यक्ति को हो जाए, तो केवल इंसान को जिंदगीभर इस समस्या से सिर्फ लड़ना होता है। आप दवाइयां और खाने पीने में परहेज के जरिए इसके होने वाले अन्य प्रभावों को कम कर सकते हैं, लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा नहीं पाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Symptoms of thyroid: थायराइड के लक्षण एवं घरेलू उपचार

रिसर्च
डायबिटीज पर मेथी के असर को लेकर अब तक बहुत से अध्ययन हो चुके हैं, जो इसके बहुत से फायदे बताते हैं। रिसर्च बताती है कि मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं। यह गुण शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बिना प्रभावित किए हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके अलावा खून में शुगर लेवल को भी कम करने का कार्य करते हैं, जिससे मधुमेह के खतरे से आप बचे रहते हैं। साथ ही बताया जाता है कि मेथी के दानों में अल्कलॉइड पाया जाता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसका यह गुण आगे चलकर शुगर लेवल को नियंत्रित करने का कार्य करता है।
मेथी में पाए जाते हैं कौन कौन से गुण

मेथी दाना में पाए जानेवाले अमीनो एसिड्स रक्त के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने का काम करते हैं। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है।
यह भी पढ़ें

Health tips : जाने अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपचार


कैसे करें मेथी दाना का उपयोग
मेथी दाना को आप दो तरीकों से नियमित उपयोग में ला सकते हैं। पहला तरीका है भोजन बनाते समय उसमें मेथी दाना का उपयोग करें। दूसरा तरीका है कि आप रात को 1 चम्मच मेथी दाना पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह खाली पेट सबसे पहले इसी मेथी दाना को चबाकर खाएं। इसके बाद एक-दो घूंट पानी पी सकते हैं। बाकी जो कुछ भी खाना-पीना हो वो मेथी दाना खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ही खाएं तो ऐसा करना आपके लिए ज्यादा लाभकारी होगा।


गुण
आपको बता दें कि सूखी मेथी के अंदर घुलनशील फाइबर और ग्लुकोमानन फाइबर होता है। यह आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित करने में और मधुमेह को नियंत्रित करने का भी कार्य करते हैं। इसके अलावा मेथी के अंदर मौजूद एल्कलॉइड, इंसुलिन के उत्पादन को बेहतर करते हैं और ग्लाइसेमिक स्तर के कम होने का कारण बनते हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो