scriptलंबाई बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नैचुरल तरीके | How to increase height in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

लंबाई बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नैचुरल तरीके

आज के समय में अच्छी लंबाई पाना मुश्किल हो गया है। अच्छी लंबाई हर किसी को पसंद होती है और ये व्यक्तित्व में निखार लाती है फिर चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की। लेकिन कभी आनुवांशिक कारणों से तो कई बार अनहेल्दी डाइट या फिर किसी बीमारी के कारण लंबाई उतनी नहीं बढ़ पाती है। कुछ प्राकृतिक तरीके आपके लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Dec 18, 2021 / 06:52 pm

Roshni Jaiswal

लंबाई बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नैचुरल तरीके

How to increase height in hindi

नई दिल्ली। अच्छी लंबाई हर किसी को पसंद होती है और ये व्यक्तित्व में निखार लाती है फिर चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की। अच्छी हाइट न केवल आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है बल्कि हर किसी का ध्यान भी अपनी तरफ खिंचती है। ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है। लड़कियों की लंबाई आम तौर पर 18 साल की उम्र तक बढ़ती है। आपकी हाइट कितनी अच्छी निकलती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी डाइट कैसी है। लेकिन कभी आनुवांशिक कारणों से तो कई बार अनहेल्दी डाइट या फिर किसी बीमारी के कारण लंबाई उतनी नहीं बढ़ पाती है। लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ ऐसे प्रकृतिक तरीके हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं प्राकृतिक तरीकों के बारे में।

लंबाई बढ़ाने के नेचुरल तरीके

1. योगा और एक्सरसाइज :

योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है। एक्सरसाइज, योगा को प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। लम्बाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है। कैसे करें तड़ासन, सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं। इससे आपके शरीर में खिचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. अच्छी नींद लें :

नींद लेना भी सेहत के लिए अच्छा होता है अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो इसका असर आपकी लंबाई पर भी पड़ेगा। सोने के दौरान आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है, जिससे आपका लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद जरुरु लें।

3. पौष्टिक आहार का सेवन करें :

भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस लम्बाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए स्वस्थ और पोषक आहार लें। चर्बी बनाने वाले भोजन और ज्यादा चीनी लेने से परहेज करें क्योंकि ये आपकी लंबाई पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। दूध, जूस तथा गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें।

4. खूब पानी पिएं :

हेल्दी खाने के साथ ही लगातार पानी पीते रहना भी जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर को ग्रोथ मिलती है। यही नहीं, पानी पीते रहने से शरीर में गैस कम बनता है जिससे हार्मोन की एक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

5. चलने और सोने का सही तरीका अपनाएं :

अच्छी हाइट के लिए आपको चलने-फिरने, बैठने और सोने का तरीका ठीक रखना पड़ेगा। अक्सर लोग सोते समय यह ध्यान नहीं देते कि उनका शरीर अनुचित मुद्रा में है। जो आपके शरीर की लम्बाई में बाधक हो सकता है। इसलिए सीधी मुद्रा में सोना चाहिए। सिर और गर्दन को चलते समय झुकाकर नहीं चलना चाहिए।

Home / Health / लंबाई बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नैचुरल तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो