scriptसेहत के लिए बहुत खराब होती है दूध वाली चाय, ये 5 लज़ीज़ Caffeine-Free Teas ज़रूर ट्राई करें | ICMR Says No to Milk Tea? Unleash the Flavor with these 5 Caffein-Free Delights doodh wali chai ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

सेहत के लिए बहुत खराब होती है दूध वाली चाय, ये 5 लज़ीज़ Caffeine-Free Teas ज़रूर ट्राई करें

ICMR Says No to Milk Tea : बहुत से लोगों के लिए दिन की शुरुआत कड़क चाय से होती है जो उन्हें ताजगी और ऊर्जा देती है। लेकिन हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने अत्यधिक चाय (Tea) और कॉफी (coffee) के सेवन के खिलाफ चेतावनी जारी की है।

लखनऊMay 17, 2024 / 01:15 pm

Manoj Kumar

5 Delicious Caffeine-Free Teas to Sip

5 Delicious Caffeine-Free Teas to Sip

ICMR Says No to Milk Tea : दूध वाली चाय के संभावित नुकसानों पर जोर देते हुए, ICMR ने बिना दूध वाली चाय के लाभों को रेखांकित किया है। ICMR के अनुसार, बिना दूध की चाय का सेवन रक्त संचार को बढ़ा सकता है और हृदय धमनी रोग और पेट के कैंसर की संभावना को कम कर सकता है।
Caffeine-Free Teas To Sip On Regularly : अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इसमें हम कैफीन मुक्त चाय विकल्पों और दिन भर में स्वस्थ कैफीन सेवन की मात्रा की चर्चा करेंगे। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जो मसाला चाय जितने ही स्वादिष्ट हैं लेकिन अधिक स्वास्थ्यवर्धक हैं।

लेमनग्रास चाय Lemongrass Tea 

लेमनग्रास चाय को गरम पानी में ताजा लेमनग्रास की डालकर बनाया जाता है। अगर आप नींबू की खुशबू पसंद करते हैं, तो यह विकल्प आपके लिए है। इसके एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-संवेदनात्मक गुणों के लिए जाना जाता है, जो नींद को बढ़ावा देता है, दर्द को कम करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
Ginger Tea
Ginger Tea

अदरक की चाय Ginger Tea 

अपने खट्टे-मीठे स्वाद के साथ, अदरक की चाय कई भारतीयों के लिए पसंदीदा पेय है, खासकर सर्दियों में। माहवारी दर्द को कम करने से लेकर चलने के उतार-चढ़ाव में राहत प्रदान करने तक, अदरक चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आप इसकी तीव्रता को संतुलित करने के लिए कुछ शहद भी डाल सकते हैं।
यह भी पढ़ें – Caffeine side effects : चाय-कॉफी प्रेमी ध्यान दें! भोजन से पहले-बाद में न पिएं, ICMR की सलाह

चामोमाइल चाय Chamomile Tea

चामोमाइल चाय को गरम पानी में चामोमाइल के फूलों को भिगोकर बनाया जाता है। यह अपने शांति और सांत्वना देने वाले प्रभाव के लिए जानी जाती है और चिंता स्तर को कम करने में मदद करती है। यह रात के समय के आपके रूटीन में शानदार विकल्प है।
Peppermint Tea
Peppermint Tea

पुदीना चाय Peppermint Tea 

पुदीना चाय, जिसे ताजगी और पुदीने के प्रभाव के लिए जाना जाता है, गरम पानी में पुदीने के पत्तों को भिगोकर बनाई जाती है। पुदीना के एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह आपको संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। चाय की ठंडक का परिणामस्वरूप, यह गर्मियों के लिए एक उत्कृष्ट पेय है।
Rosehip Tea
Rosehip Tea

गुलाब की चाय Rosehip Tea

गुलाब के पौधे के फल से तैयार गुलाब की चाय एक फूलों का मिश्रण है। उबाली गई गुलाब की चाय गहरे लाल रंग में दिखती है और एक खट्टी और खट्टी स्वाद उपभोक्ता को प्रदान करती है। चाय विटामिन A और C से भरपूर है और इसलिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है।
यह भी पढ़ें – बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल देगी अश्वगंधा की चाय, रोजाना करें सेवन

आपको कितनी चाय पीनी चाहिए?

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने दैनिक कैफीन सेवन की सीमा को 300 मि.ग्रा. के रूप में सिफारिश की है। लेकिन मार्गदर्शिकाएँ प्रसिद्ध पेयों में कैफीन की मात्रा पर जोर देती हैं: 150 मि.ली. की एक कप उबाली हुई कॉफी में 80 से 120 मि.ग्रा. कैफीन होता है, जबकि चाय में प्रति सर्विंग लगभग 30 से 65 मि.ग्रा. कैफीन होता है। इसका मतलब है कि 2 कप मजबूत कॉफी और 4 से अधिक कप चाय पिना सिफारिशित कैफीन मात्रा से बहुत अधिक है। इसलिए, अगली बार जब आप चाय की भावना में हों, अपनी पारंपरिक चाय को छोड़ दें और इन स्वस्थ विकल्पों को चुनें।

Hindi News/ Health / सेहत के लिए बहुत खराब होती है दूध वाली चाय, ये 5 लज़ीज़ Caffeine-Free Teas ज़रूर ट्राई करें

ट्रेंडिंग वीडियो