scriptBurnout से जूझ रहा अपना कोई खास? ऐसे करें उनकी मदद | Patrika News
स्वास्थ्य

Burnout से जूझ रहा अपना कोई खास? ऐसे करें उनकी मदद

आपके किसी रिश्तेदार या दोस्त को अगर बर्नआउट की समस्या है, तो उन्हें आपकी मदद की ज़रूरत है। लंबे समय तक तनाव में रहने से बर्नआउट होता है, जिससे शारीरिक और मानसिक परेशानी होती है।

जयपुरApr 16, 2024 / 02:45 pm

Manoj Kumar

suffering from burnout

suffering from burnout

Burnout symptoms : आपके किसी रिश्तेदार या दोस्त को बर्नआउट हुआ है तो उनकी मदद करें। बर्नआउट लंबे समय तक तनाव में रहने से होता है, जिससे आपकी सेहत खराब हो सकती है।

पहला जरूरी कदम है कि डॉक्टर से दिखाएं ताकि वो बता सकें कि बर्नआउट है या नहीं। इसके अलावा आप भी उनकी मदद कर सकते हैं।
जर्मनी की एक डॉक्टर का कहना है कि सबसे जरूरी है कि आप उनकी परेशानी को समझें। उनका कहना है कि आप चाहें तो बर्नआउट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और उनकी मदद के लिए डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
बर्नआउट से पीड़ित लोग अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं और दूसरों से बुरा बर्ताव करते हैं। इससे उनके आसपास के लोग भी परेशान हो सकते हैं। साथ ही वो अकेले रहना पसंद करते हैं। लेकिन इसे उनका गुस्सा ना समझें, बल्कि बर्नआउट की निशानी समझें।

क्या होता है बर्नआउट
suffering from burnout
suffering from burnout
कुछ लोग सोचते हैं कि बर्नआउट से पीड़ित लोगों को बहुत संभाल कर रखना चाहिए। पर ऐसा करना फायदेमंद नहीं होता। दरअसल, ऐसा करने से उन्हें और दिक्कत हो सकती है।
आप उनकी सारी जिम्मेदारियां खुद संभालने लगते हैं। लेकिन बर्नआउट से पीड़ित लोग अक्सर अपनी जिम्मेदारियों से ही अपना महत्व समझते हैं। इसलिए उन्हें जिम्मेदारियां लेने से रोकना ठीक नहीं होता।

बर्नआउट के कुछ लक्षण थकावट जैसे ही होते हैं जो डिप्रेशन में भी होते हैं। इसलिए जरूरी है कि किसी अच्छे डॉक्टर या मनोचिकित्सक से इलाज कराएं।

Home / Health / Burnout से जूझ रहा अपना कोई खास? ऐसे करें उनकी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो