scriptलू से आँखों को बचाने के 6 आसान तरीके | Keeping Your Eyes Cool During a Heatwave | Patrika News
स्वास्थ्य

लू से आँखों को बचाने के 6 आसान तरीके

गर्मियों में जब लू चलती है, तो सिर्फ शरीर ही नहीं, बल्कि हमारी आंखों को भी खतरा होता है. तेज़ धूप और गर्मी से आंखें सूखी और लाल हो सकती हैं, जलन भी हो सकती है.

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 12:45 pm

Manoj Kumar

Heatwave eye protection

Heatwave eye protection

गर्मियों में जब लू चलती है, तो सिर्फ शरीर ही नहीं, बल्कि हमारी आंखों को भी खतरा होता है. तेज़ धूप और गर्मी से आंखें सूखी और लाल हो सकती हैं, जलन भी हो सकती है. यहां 6 आसान तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप लू के दिनों में अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं:
  1. धूप का चश्मा पहनें: धूप का चश्मा आपकी आंखों को सूरज की तेज किरणों से बचाता है. ऐसा चश्मा चुनें जिस पर लिखा हो कि वो 100% यूवी किरणों को रोकता है. बड़े साइज़ का चश्मा लें जो आंखों के आसपास की त्वचा को भी ढक ले.
  2. पानी पीते रहें: पूरे शरीर को हाइड्रेट रखना ज़रूरी है. पानी पीने से आंखों में भी नमी बनी रहती है और वो सूखी नहीं होतीं. दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं.
  3. आंखों में डालने की बूंदों का इस्तेमाल करें: अगर आपकी आंखें सूखी रहती हैं या जलन होती है, तो डॉक्टर की सलाह पर आंखों में डालने की बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आंखों को ठंडक देंगी और उन्हें नमी बनाए रखने में मदद करेंगी.
  4. चौड़ी टोपी पहनें: चौड़ी टोपी या टोपी जिसमें आगे की तरफ शेड हो, वो धूप से आंखों को बचाने में मदद करती है. सीधी धूप आंखों पर ना पड़े, इससे उन्हें कम zor padta है.
  5. धूप ज्यादा होने पर ना निकलें: सुबह 11 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच धूप सबसे तेज होती है. हो सके तो इस समय घर के अंदर ही रहें. अगर ज़रूरी हो बाहर निकलना पड़े, तो छाते का इस्तेमाल करें या किसी ढकी हुई जगह से चलें.
  6. आंखों की देखभाल करें: पौष्टिक आहार लें जिसमें विटामिन सी, ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड हों. ये चीज़ें आंखों के लिए अच्छी होती हैं. इन दिनों में आंखों को ज़्यादा रगड़ने से भी बचें.

Hindi News/ Health / लू से आँखों को बचाने के 6 आसान तरीके

ट्रेंडिंग वीडियो