scriptकिचन सिंक साफ नहीं होने पर फूड प्वाइजनिंग का खतरा! | kitchen sink is main causes of food poisoning | Patrika News
स्वास्थ्य

किचन सिंक साफ नहीं होने पर फूड प्वाइजनिंग का खतरा!

अगर आपके किचन में लगा सिंक स्टील का नहीं है तो इसे बदल दीजिए। आपको बता दें स्टील का सिंक साफ करना ज्यादा आसान होता है और ये अपेक्षाकृत सुरक्षित भी होते हैं।

Jul 28, 2016 / 02:49 pm

Kamlesh Sharma

kitchen sink

kitchen sink

अगर आपके किचन में लगा सिंक स्टील का नहीं है तो इसे बदल दीजिए। आपको बता दें स्टील का सिंक साफ करना ज्यादा आसान होता है और ये अपेक्षाकृत सुरक्षित भी होते हैं। वहीं अन्य किचन सिंक आमतौर पर गीले ही रहते हैं। इसकी नियमित सफाई नहीं होने से बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाती है। 
सिंक साफ नहीं होने पर फूड प्वाइजनिंग का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. हालांकि लोगों की धारणा है कि टॉयलेट में बैक्टीरिया पनपने की आशंका सबसे ज्यादा होती है, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किचन सिंक में टॉयलेट से भी ज्यादा गंदगी होती है। इसका खुलासा ब्रिटेन की संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस ने किया है। इसके अनुसार, किचन सिंक उन जगहों में से एक है, जहां पर बाथरूम या शौचालय से लगभग 100,000 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। 
एनएसएफ इंटरनेशनल की भी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। अध्ययन के दौरान किचन सिंक में ई.कोली, सैल्मोनेला और लिस्टिरिया मोनोसाइटोजीन्स जैसे बैक्टीरिया के होने की बात कही है। इन बैक्टीरिया की मौजूदगी से फूड प्वाइजनिंग होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। 
किचन सिं‍क विक्रेता की मानें तो किंचन में सिंक लगाने के बाद नियमित सफाई करना जरूरी होता है। स्टील सिंक अन्य सिंक से ज्यादा सुरक्षित माहौल देते हैं। आमतौर पर लोगों का इस ओर ध्यान ही नहीं जाता है। कई बार तो इस कदर लापरवाही देखने को मिलती है कि सिंक ब्लॉक हो जाते हैं। इससे बैक्टीरिया के पनपने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

Home / Health / किचन सिंक साफ नहीं होने पर फूड प्वाइजनिंग का खतरा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो