scriptक्या महिलाओं में अधिक होती है थायरॉइड की समस्या | Know the chances and effect of thyroid in women | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या महिलाओं में अधिक होती है थायरॉइड की समस्या

थायरॉइड ग्लैंड सबकी शरीर में होता है। परंतु इसका बढ़ना आपके हेल्थ के हानिकारक हो जाता है । आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की क्या महिलाओं में थायराइड की समस्या अधिक होती है।

नई दिल्लीJan 13, 2022 / 12:21 pm

Divya Kashyap

 thyroid in women

क्या महिलाओं में अधिक होती है थायरॉइड की समस्या

आजकल के समय में महिलाओं का खानपान और रहन-सहन काफी परिवर्तन कर चुका है। ऐसे में उन्हें अलग-अलग तरह के स्वास्थ समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यह बात सत्य है कि महिलाओं में थायराइड की समस्या पुरुष से अधिक देखने को मिलती है परंतु इसका तथ्य अब तक सामने नहीं आ पाया है। थायराइड रोग भ्रामक है क्योंकि लक्षण विभिन्न कारणों से प्रकट हो सकते हैं। अक्सर यह महिलाओं में पता नहीं चलने वाला और निदान नहीं हो सकने वाला हो जाता है। इस कारण से, एटीए 35 साल की उम्र के बाद हर 5 साल में महिलाओं को टीएसएच स्तर के जाँच की सिफारिश करता है।
महिलाओं में दिखने वाले लक्षण


तेजी से मोटा होना
अचानक वजन बढ़ना महिलाओं में थायराइड की एक गंभीर समस्या है। अगर आपका वजन भी अचानक से बढ़ने लग जाए और डाइटिंग के बाद भी कम ना हो तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए हो सकता है आपके थायराइड के लक्षण सामने आ रहे हो।

अचानक पतला होना
मात्र वजन बढ़ाना ही थायराइड के लक्षणों में से नहीं होता है। कभी-कभी अचानक आपके वजन का घट जाना भी थायराइड के गंभीर लक्षणों में से माना जाता है। बिना किसी कारण बस यदि आपका वजन घटता ही जा रहा है । और आप दुबले होते जा रहे हैं तो आपको थायराइड की जांच करवानी चाहिए।

इरेगुलर पीरियड्स
थायराइड की समस्या होने पर महिलाओं में पीरियड्स की अनियमितता शुरू हो जाती है। कई बार इस वजह से पीरिड्स का इंटरवल बढ़ जाता है और 28 दिन की बजाय पीरिड्स और ज्यादा दिन में होते हैं।

तानव और नींद की कमी

थायराइड की बीमारी के कारण आपको डिप्रेशन भी हो सकता है। अगर थायराइड का गांठ कम मात्रा में थायरॉक्सिन उत्पन्न करती है तो इससे डिप्रेशन यानि अवसाद वाले हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं। डिप्रेशन की वजह से आपको रात में सोने में भी परेशानी होने लगती है।
यादस्त की समस्या
थायराइड में अक्सर लोगों को भूलने की समस्या भी होने लगती है। छोटी-छोटी बातों को लोग अक्सर भूल जाते हैं ।और अपने रखे हुए चीजों को ही दोबारा खोजते हैं । अगर इस तरह के लक्षण आपने बार-बार सामने आ रहे हैं । तो हो सकता है कि आपके थायराइड का ग्लैंड बढ़ गया हों।

Home / Health / क्या महिलाओं में अधिक होती है थायरॉइड की समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो