scriptजानें क्या है ब्रेन मेटास्टेसिस | Know what is Brain Metastasis | Patrika News
स्वास्थ्य

जानें क्या है ब्रेन मेटास्टेसिस

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रेन मेटास्टेसिस के बारे में

नई दिल्लीFeb 10, 2022 / 04:17 pm

Divya Kashyap

 Brain Metastasis

जानें क्या है ब्रेन मेटास्टेसिस

आजकल हवा इतनी ज्यादा दूषित हो गई है कि इसका सीधा असर लोगों के हेल्थ पर हो रहा है। साथ ही लोगों में कैंसर के रोगी बढ़ रहे हैं । कैंसर के नए-नए प्रकार सामने आ रहे हैं । जिसका इलाज भी धीरे-धीरे खोजा जा रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम इन्हीं नए प्रकार के कैंसर में से एक पर आपको जानकारी देने जा रहे हैं। जिसका नाम है ब्रेन मेटास्टेसिस ये बीमारी दिमाग में होती है एक प्रकार से यह ब्रेन कैंसर का ही पार्ट है।
ब्रेन मेटास्टेसिस कैंसर सेल का एक प्रकार है। ब्रेन मेटास्टेस तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं अपने मूल स्थान से दिमाग तक फैलती हैं। कोई भी कैंसर दिमाग में फैल सकता है। लेकिन मस्तिष्क मेटास्टेस होने की सबसे अधिक संभावना फेफड़े, स्तन, बृहदान्त्र, गुर्दे और मेलेनोमा हैं। ब्रेन मेटास्टेसिस मस्तिष्क में एक ट्यूमर या कई ट्यूमर बना सकता है। जैसे-जैसे मेटास्टेटिक ब्रेन ट्यूमर बढ़ते हैं, वे उस पर दबाव बनाते हैं और आसपास के मस्तिष्क के ऊतकों के कार्य को बदलते हैं। यह सिरदर्द, व्यक्तित्व परिवर्तन, स्मृति हानि और दौरे जैसे लक्षणों और लक्षणों का कारण बनता है।
यह भी पढ़ें

अगर आपको भी अचानक से खड़े होने पर आता है चक्कर तो अपनाएं ये आसान मसल्स एक्सरसाइज

इलाज का क्या हो सकता है तरीका

जिन लोगों का कैंसर मस्तिष्क में फैल गया है, उनके उपचार में सर्जरी, रेडियेशन चिकित्सा, कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी या उपचारों का संयोजन शामिल हो सकता है। कुछ स्थितियों में अन्य उपचारों की सिफारिश की जा सकती है। उपचार अक्सर कैंसर से होने वाले दर्द और लक्षणों को कम करने पर केंद्रित होता है।
यह भी पढ़ें

Pregnancy weight gain: गर्भावस्था में वजन बढ़ना दरशा सकता है आपके बच्चे का विकास दर

कई दिमाग मेटास्टेस वाले रोगियों में, दुर्भाग्य से ठीक होने की संभावना नहीं है। हालांकि, मस्तिष्क के मेटास्टेस को या तो अस्थायी रूप से या अनिश्चित काल तक नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि सर्जिकल लकीर, स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी, आंशिक विकिरण और कीमोथेरेपी जैसे उपचार।

Home / Health / जानें क्या है ब्रेन मेटास्टेसिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो