scriptPregnancy weight gain: गर्भावस्था में वजन बढ़ना दरशा सकता है आपके बच्चे का विकास दर | Pregnancy weight gain linked to growth patterns in child | Patrika News

Pregnancy weight gain: गर्भावस्था में वजन बढ़ना दरशा सकता है आपके बच्चे का विकास दर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2022 11:40:11 am

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बचाने जा रहे हैं कि कैसे गर्भावस्था में वजन बढ़ाना आपके बच्चे के विकास दर को दर्शाता है।

गर्भावस्था में वजन बढ़ना दरशा सकता है आपके बच्चे का विकास दर

Pregnancy weight gain linked to growth patterns in child

यह तो हम सभी जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का वजन कुछ बढ़ जाता है । जिसके कारन से महिलाएं काफी परेशान भी हो जाती हैं। वजन बढ़ने की समस्या को लेकर कई लोग स्ट्रेस का भी सामना करने लगते हैं। आज के इस आर्टिकल में इसी संबंध से जुड़ी पूरी जानकारी हम आपको देंगे। आज हम आपको बताएंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान कितना वजन बढ़ना आपके और आपके बच्चे दोनों के सेहत के लिए फायदेमंद है। और क्या गर्भावस्था में बढ़ते वजन का संबंध आपके आने वाले बच्चे से है। और यह किस प्रकार से आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर असर डालता है क्या आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ने का एक सबसे मुख्य कारण यह होता है कि आपके खान-पान रहन-सहन हर चीज में बदलाव आता है । आप ज्यादा से ज्यादा आराम कर रहे होते हैं। और जिसके कारण आप वेट गेन करते हैं । साथ ही आपके अंदर एक और बच्चा पल रहा होता है जिसका भी धीरे-धीरे वजन बढ़ता है। यह भी आपके वेट में ही अकाउंट होता है।

गर्भावस्था के दौरान सही वजन होना बहुत जरूरी है। इस अवस्था में आपकी और आपके शिशु की सेहत इस पर निर्भर करती है। इसीलिए, जरूरी है कि आप अपना वजन नियंत्रित रखें। गर्भावस्था में डॉक्टर एक निश्चित वजन बनाए रखने की सलाह देते हैं। इस दौरान आपका वजन कम से कम 10 से 12 किलो बढ़ता है साथ ही इसमें आपके शिशु का वजन भी शामिल होता है ।
जी हां गौर से देखा जाए तो प्रेगनेंसी के दौरान भजन बढ़ना आपके बच्चे के विकास दर को दर्शाता है। परंतु मोटापा भी आप और आपके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए हमेशा डॉक्टर के सलाह से अपने वजन को परखें। साथ ही आप हर माह अपना वजन नापा करें । और इसे नियंत्रण में रखने के लिए अपने डॉक्टर को अपने वजन के बारे में हमेशा जानकारी देते रहे। ताकि आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो