scriptजानें क्या है इबोला वायरस कैसे करता है ये आपके ऊपर असर | Know what is Ebola virus and it's effect | Patrika News
स्वास्थ्य

जानें क्या है इबोला वायरस कैसे करता है ये आपके ऊपर असर

इबोला एक ऐसा वायरस है जो लोगो के स्वास्थ के लिए काफी खतरनाक है। इबोला वायरस के चपेट में आने से लोगो के अंदर काफी कमजोरी आ जाती है। यह के जानलेवा वायरस है।

नई दिल्लीFeb 11, 2022 / 07:08 pm

Divya Kashyap

जानें क्या है इबोला वायरस कैसे करता है ये आपके ऊपर असर

Know what is Ebola virus and it’s effect

आज के इस आर्टिकल में हम इबोला वायरस के विषय में आपको जानकारी देंगे इबोला वायरस विसानु का एक खतरनाक रूप है जो आपके हेल्थ पर काफी ख़तरनाक तरीके से असर डालता है। कोरोना वायरस के उलट इबोला वायरस के लिए अब तक कोई वैक्सीन नहीं आई है । इबोलो वायरस की चपेट में विश्व में सबसे ज्यादा अफ्रीकी देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी माना कि कांगों में इबोला प्रकोप संभावित अधिकतम खतरे से भी ज्यादा रहा है।
जानें क्या है इबोला वायरस के लक्षण

डॉक्टर्स के अनुसार, रोग के लक्षण संक्रमित होने के लगभग दो से 20 दिनों के बीच प्रकट हो सकते हैं, जबकि लक्षणों का औसत समय आठ से 10 दिनों के बीच होता है। इबोला वायरस को रोकने के लिए अभी तक कोई लाइसेंस प्राप्त टीके नहीं हैं। लेकिन इससे जुड़े लक्षणों का इलाज किया जा सकता है।
एक नए अध्ययन के अनुसर इस तथ्य पर प्रकाश डाला गया है कि इबोला वायरस एक घातक बीमारी का कारण बनने से पहले, ठीक होने और उपचार के बाद भी मस्तिष्क के अंदर छिप कर रह सकता है। शोधकर्ताओं के ये बीमारी लोगो दिमाग के अंदर कुछ दिनों तक चिप कर रह सकता है।
यह भी पढ़ें

जानें कैसे इंजेक्शन से कम कर सकते हैं आप अपना वेट

इबोला वायरस कैसे आपको हो सकता है

अगर किसी जानवर में इबोला का संक्रमण है तो उसके काटने या उसके दूसरे तरल पदार्थ से इबोला का संक्रमण आपको हो सकता है। जो इंसान इबोला वायरस से संक्रमित है उसके खून, पसीना और अन्य तरल पदार्थ के संपर्क में आने से भी इबोला का इंफेक्शन होता है। जो इंसान इबोला वायरस डिजीज की वजह से मर जाता है उसके संपर्क में आने की वजह से भी इबोला वायरस संक्रमण हो सकता है। इबोला वायरस से बचने के लिए आपको ऐसे व्यक्ति से दूरी बनानी चाहिए जो किसी भी प्रकार से इस संक्रमण या संक्रमण से जुड़े व्यक्ति के नजदीक गया हो। इबोला काफी तेजी से फैलता है और यह एक तरह से छुआछूत की बीमारी की तरह है। ऐसे मैं आपको किसी भी व्यक्ति को जिसे इबोला हुआ हो उससे दूरी बनानी चाहिए या फिर उससे जुड़े हर चीज से दूरी बनानी चाहिए।

Home / Health / जानें क्या है इबोला वायरस कैसे करता है ये आपके ऊपर असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो