scriptWrinkles : झुर्रियां दूर करने के लिए चेहरे पर लगाएं मूंग की दाल और चंदन से बना यह लेप | Moong dal and sandalwood paste to remove wrinkles | Patrika News
स्वास्थ्य

Wrinkles : झुर्रियां दूर करने के लिए चेहरे पर लगाएं मूंग की दाल और चंदन से बना यह लेप

Wrinkles : आपके चेहरे पर अगर समय से पहले झुर्रियां आ रही है। तो उनसे निजात पाने के लिए आप मूंग की दाल और चंदन से तैयार होने वाले इस लेप का उपयोग करें।

Sep 04, 2021 / 07:10 pm

Subodh Tripathi

Wrinkles

Wrinkles

कई महिलाओं के चेहरे पर प्रदूषण, धूल, धूप, तनाव, काम का प्रेशर आदि कारणों से समय से पहले झुर्रियां नजर आने लगती है। अगर आपके चेहरे पर भी इस प्रकार की समस्या हो रही है। तो आप चंदन और मूंग की दाल से तैयार होने वाले इस लेप को लगाएं। जिससे आपको कुछ ही दिनों में झुर्रियों से निजात मिलेगी और आप के चेहरे में भी ग्लो आएगा।
झुर्रियों के कारण आप की स्कीन लटकी हुई नजर आती है। इस कारण आपकी उम्र भी अधिक नजर आती है। समय से पहले झुर्रियां होने के कारण आपकी सुंदरता प्रभावित होती है। इसलिए आप इस घरेलू उपाय को अपनाएं। इससे निश्चित ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।
दाल का तैयार करें लेप-

अपने चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए आप छिलके वाली मूंग दाल का उपयोग करें। आप खड़े मूंग या बिना छिलके वाली दाल को नहीं लें। क्योंकि छिलके वाली दाल आपके लिए अधिक फायदेमंद होगी। इससे आप की स्कीन को भी पोषण मिलेगा।
यह भी पढ़ें – फटे दूध को फेंके नहीं बनाए नाइट सिरम, चेहरे में आएगा गजब का ग्लो।

ऐसे तैयार करें पेस्ट-

मूंग दाल का फेस पैक तैयार करने के लिए आप करीब 2 चम्मच मूंग दाल, एक चम्मच चंदन पाउडर, करीब 4 बादाम और करीब 10 से 15 करी पत्ते व आधा चम्मच शहद और थोड़ा गुलाब जल ले। अब आप मूंग दाल, करी पत्ते को धोकर मिक्सर में डालें, इसमें बादाम भी डाल दें। इसे बारिक पीस लें। इस पेस्ट को बनाने में पानी की जगह गुलाब जल का ही उपयोग करें। फिर इसमें चंदन पाउडर ओर शहद भी मिला दे। अब पेस्ट बनकर तैयार हो चुका है। आप इसका उपयोग चेहरे पर लगाने के लिए कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – करेले का जूस बालों में लगाने से बालों में आएगी चमक, झड़ना भी होंगा बंद।

सप्ताह में दो बार लगाएं-

मूंग दाल से तैयार फेस पैक को आप सप्ताह में दो से तीन बार अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाकर सूखने तक रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें ।इससे आपकी त्वचा में कसावट आएगी और चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे भी दूर हो जाएंगे।आप का रंग भी साफ होगा। चेहरे पर ग्लो आएगा और कील मुंहासे जैसी समस्याएं भी खत्म हो जाएगी।

Home / Health / Wrinkles : झुर्रियां दूर करने के लिए चेहरे पर लगाएं मूंग की दाल और चंदन से बना यह लेप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो