scriptakhileshs dream lucknow connaught place details | एक Click में जाने अखिलेश के स्पेशल सपने | Patrika News

एक Click में जाने अखिलेश के स्पेशल सपने

locationलखनऊPublished: Mar 03, 2016 12:57:20 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

शान-ए-अवध कनॉट प्लेस सरकारी और निजी कार्यालयों का हब बनेगा। यहां पूरी तरह ऐरकण्डीशनड 100 कार्यालय बनाए जाएंगे।

लखनऊ.सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ के उद्धार के लिए कई सपने देखें हैं। उनमें से एक है लखनऊ का कनॉट प्लेस कहलाए जाने वाला शान-ए-अवध। दिल्ली की सबसे बड़ी और सबसे खूबसूरत मार्केट कनॉट प्लेस की तरह लखनऊ में ‘ शान--अवध ‘ को हरी झंडी मिल चुकी है। 56 कड़ में बन रहे शान--अवध के डेवलपमेंट के लि 100 करोड़ रूप का बजट पेश किया गया है। 400 करोड़ का इसका पहला टेंडर अपनी फाइनल स्टेज पर है। अधिकारियों का मानना है कि 2018 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो सकेगा।

जानिए क्या होगा ख़ास
गोमती नगर विस्तार सेक्टर-7 में प्रस्तावित शान-ए-अवध कनॉट प्लेस सरकारी और निजी कार्यालयों का हब बनेगा। यहां पूरी तरह एयर कंडीशंड 100 कार्यालय बनाए जाएंगे। इसमें पांच तरह की गतिविधियां होंगी। सबसे पहले भाग में कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स होगा। एक ओर कल्चरल कॉम्प्लेक्स होगा। इसमें यूपी सहित विभिन्न राज्यों की हस्तकला का प्रदर्शन किया जाएगा। इससे रोजगार और वैरायटी एक ही जगह मिल सकेगी।

इसमें निजी क्षेत्र को जगह दी जाएगी। यह काम निर्माण शुरू होने के साथ ही करेंगे। ताकि खर्च की रकम बिक्री से जुटाई जा सके। इसके बाद चार फ्लोर में ऊपरी फ्लोरों पर कार्यालयों का आवंटन शुरू होगा। ऐसा माना जा रहा है कि निजी क्षेत्र का इस एरिया में ज्यादा झुकाव होगा।

चार मंजिल के कनॉट प्लेस में कॉमर्शियल एक्टिविटीज और ऑफिस दोनों होंगे। प्रस्तावित तौर पर ग्राउंड और पहली दो फ्लोर व्यावसायिक गतिविधियों के लिए आरक्षित होंगी। जबकि ऊपर की दो फ्लोर में कई और दफ्तर होंगे।

शॉपिंग मॉल और होटल की भूमि निजी क्षेत्र को नीलाम की जाएगी। इससे प्राधिकरण की आय का बंदोबस्त किया जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के नजदीक होने की वजह से ये संकुल फायदे का सौदा साबित होगा।

शान-ए-अवध कनॉट प्लेस सीजी सिटी परियोजना का मुख्य आकर्षण स्थल होगा।
साथ ही इसके बगल में तीन फाइव स्टार होटल और
तीन शॉपिंग मॉल बनाए जाएंगे। जबकि, इस कनॉट प्लेस में एक शानदार सिनेमाघर भी होगा। बताते चलें कि मुख्यमंत्री पुराने लखनऊ के सरकारी कार्यालयों को सीजी सिटी में शिफ्ट करने की बात कही है।

एलडीए की अपर सचिव सीमा सिंह ने कहा कि हम विभिन्न निजी और सरकारी कार्यालयों को शान-ए-अवध संकुल में आवंटन देंगे। इससे ऑफिस हब बनाने का प्रयास किया जाएगा। शुरुआत निचली फ्लोरों के आवंटन से की जाएगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस: कल आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बातपहली बार अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथिPaid Surrogacy: Russia में foreigners नहीं ले पाएंगे किराए पर कोख, आएगा कानूनIND vs NZ : भारत की उम्मीदों पर बारिश ने फेरा पानी, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे रद्ददुनिया के सबसे अनूठे बाजार 'इमा कैथल' में पहुंचे विदेश मंत्री, बताया महिलाओं की आत्मनिर्भरता-सशक्तिकरण का प्रतीकसत्येंद्र जैन का एक और नया वीडियो, भाजपा ने कसा तंज जेल में लाट साहब के है ठाठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.