scriptNormal Blood Sugar Level Age Wise | उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए नॉर्मल ब्लड शुगर जानें कितना शुगर माना जाता है खतरनाक | Patrika News

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए नॉर्मल ब्लड शुगर जानें कितना शुगर माना जाता है खतरनाक

आजकल कुछ बीमारियां आम हो गई हैं जैसे डायबिटीज । आज के समय में असंतुलित खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण लोगों में कई तरह की बीमारियां और समस्याएं हो रही हैं। खानपान में असंतुलन और खराब जीवनशैली की वजह से डायबिटीज की समस्या तेजी से लोगों में हो रही है। डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर का लेवल असंतुलित हो जाता है। शुगर या डायबिटीज की बीमारी बुजुर्गों की बीमारी मानी जाती थी लेकिन आज के समय में यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी तेजी से बढ़ रही है।

नई दिल्ली

Published: December 16, 2021 02:33:02 pm

नई दिल्ली : कम उम्र में डायबिटीज या शुगर की बीमारी खानपान में असंतुलन और शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण हो रही है। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर घटने या बढ़ने से आप डायबिटीज की समस्या के शिकार हो सकते हैं। ब्लड शुगर या ब्लड ग्लूकोज शरीर में एनर्जी का प्रमुख स्रोत माना जाता है। कुछ कारणों से जब आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो इसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस उम्र में ब्लड शुगर का स्तर कितना होना चाहिए आइये एक्सपर्ट से जानते हैं शरीर में उम्र के अनुसार नॉर्मल ब्लड शुगर कितना होता है।
Normal Blood Sugar Level Age Wise
Normal Blood Sugar Level Age Wise
शरीर में उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए ब्लड शुगर

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर असंतुलित होने के कई कारण होते हैं। कई मामलों में खाली पेट रहने की वजह से भी ब्लड शुगर लेवल घट या बढ़ सकता है। इसके अलावा आपका खानपान और आपकी जीवनशैली भी इसके लिए प्रमुख कारण बनती है। एक्सपर्ट के मुताबिक ब्लड शुगर चेक करने का सबसे सही समय तब होता है जब व्यक्ति ने लगभग 8 घंटे से अधिक समय से कुछ खाया न हो। इसलिए सुबह के समय खाली पेट होने पर ब्लड शुगर चेक करना अच्छा माना जाता है। शरीर में नॉर्मल ब्लड शुगर की मात्रा 90 से 100 mg/dL के बीच होती है लेकिन जब आप कुछ खा चुके होते हैं या चेक करने के दो घंटे पहले भोजन कर चुके होते हैं तो इसका स्तर बढ़कर 140 mg/dl हो सकता है। ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने पर शरीर में डायबिटीज की समस्या हो जाती है। लेकिन हर व्यक्ति में उम्र और स्वास्थ्य से जुड़ी स्थिति के कारण ब्लड शुगर का स्तर घट या बढ़ सकता है।
कितना होता है नॉर्मल ब्लड शुगर
बिना डायबिटीज व शुगर वाले लोगों के शरीर में शुगर का स्तर

सुबह खाली पेट - 100 mg/dl से कम
खाने के 2 घंटे के बाद - 140 mg/dl
डायबिटीज व शुगर की समस्या वाले लोगों में ब्लड शुगर का स्तर
सुबह खाली पेट - 70 से 130 mg/dl
खाने के 2 घंटे बाद - 180 mg/dl से कम

उम्र के हिसाब से ब्लड शुगर लेवल
40 साल की उम्र के बाद शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बदलने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार लोगों में स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियों के कारण भी शरीर का ब्लूस शुगर लेवल कम या ज्यादा हो सकता है। बॉडी मास इंडेक्स की वजह भी शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम या ज्यादा हो सकता है।
6 साल से 12 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल

फास्टिंग शुगर - 80 से 180 mg/dl
पोस्ट प्रैंडियल शुगर - 140 mg/dL
रात में खाने के बाद - 100 से 180 mg/dl
13 साल से 19 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल
फास्टिंग ब्लड शुगर - 70 से 150 mg/dl
पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर - 140 mg/dl
रात में खाने के बाद - 90 से 150 mg/dl

20 साल से 26 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल
फास्टिंग ब्लड शुगर - 100 से 180 mg/dl
पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर - 180 mg/dl mg/dl
रात में खाने के बाद - 100 से 140 mg/dl
27 साल से 32 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल
फास्टिंग ब्लड शुगर -100 mg/dL
पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर - 90 से 110 mg/dl mg/dl
रात में खाने के बाद - 100 से 140 mg/dl mg/dl

33 से 40 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल
फास्टिंग ब्लड शुगर - 140 mg/dl से कम
पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर - 160 mg/dl से कम
रात में खाने के बाद - 90-150 mg/dl

40 से 50 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल
फास्टिंग ब्लड शुगर - 90 से 130 mg/dL
पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर - 140 mg/dl से कम
रात में खाने के बाद - 150 mg/dl


50 से 60 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल
फास्टिंग ब्लड शुगर - 90 से 130 mg/dL
पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर - 140 mg/dl से कम
रात में खाने के बाद - 150 mg/dL से कम

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के टिप्स
शरीर में ब्लड शुगर या ग्लूकोज को कंट्रोल में रखने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। यह एक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई समस्या है और आप अपने लाइफस्टाइल को बदलकर ही इससे छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप अच्छे और पोषक आहार का सेवन करते हैं तो इसकी सहायता से आप अपने वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं। आज के समय में डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे ज्यादातर व्यक्तियों में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित होने का कारण खानपान और जीवनशैली माना जाता है।
blood-sugar-age_inside2.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

खाटूश्यामजी में बड़ा हादसा: एकादशी के मेले में मची भगदड़ से तीन महिलाओं की मौत, चार श्रद्धालु घायल- देखें VIDEOCM KCR आज करेंगे 15 दिवसीय स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव का शुभारंभ, 1.20 करोड़ ध्वज निशुल्क वितरित, कवि सम्मेलन-रैलियां होगीहरियाणा : पूर्व मंत्री संपत सिंह आज दोबारा कांग्रेस में होंगे शामिल, जानिए क्यों छोड़ी थी पार्टीआधी रात भरतपुर सांसद पर फिर खननमाफिया का हमला!CWG 2022: भारत को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में 9 रनों से हराया, टीम इंडिया का गोल्ड जीतने का टूटा सपनाIND vs WI 5th T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से हराया, टी20 सीरीज 5-1 से जीतीNITI Aayog Meeting: NITI आयोग की बैठक में हुई शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर चर्चा, जानें क्या रहा खासपाकिस्तानी नौसेना का वॉरशिप भारतीय इलाके में घुसा, फिर भारतीय एयरक्राफ्ट ने सिखाया सबक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.