scriptHealth Tips:आयुर्वेद से जानिए कि इन फलों के सेवन के बाद क्यों नहीं करना चाहिए पानी का सेवन, सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं | reasons to avoid drinking water after eating these fruits | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips:आयुर्वेद से जानिए कि इन फलों के सेवन के बाद क्यों नहीं करना चाहिए पानी का सेवन, सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

Health Tips: फल का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे भी तुरंत बाद यदि आप पानी पीते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों का सामना आपको करना पड़ सकता है।

नई दिल्लीApr 29, 2022 / 07:49 pm

Neelam Chouhan

आयुर्वेद से जानिए कि इन फलों के सेवन के बाद क्यों नहीं करना चाहिए पानी का सेवन, सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

reasons to avoid drinking water after eating these fruits

गर्मी का मौसम आ गया है, ऐसे में यदि आप खुद को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो फलों का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इनके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं फल विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, मिनरल जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनके साथ यदि आप पानी का सेवन कर लेते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों का सामना आपको करना पड़ सकता है।
इसलिए इन फलों को खाने के बाद पानी के सेवन से बचना चाहिए।
 
1.केला
केला खाकर यदि आप पानी का सेवन करते हैं तो आपको अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, केला खाने के बाद पानी के सेवन से अपच और पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है, वहीं आयुर्वेद के अनुसार भी कहा जाता है कि केला खाने के लगभग 15 या 20 मिनट बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए।
2.संतरा
संतरे की बात करें तो ये विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होते हैं, वहीं ये खट्टे फलों में प्रथम स्थान पर आते हैं। माना जाता है कि खट्टे फलों के सेवन के बाद पानी का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। संतरे के तुरंत बाद पानी पीने से एसिडिटी, पेट में गैस, दर्द, उल्टी के जैसी अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में ठंडी तासीर वाले मसाले पेट को देंगे ठंडक और बढ़ाएंगे इम्युनिटी, जाने इसके और भी फायदे

 
3.तरबूज
तरबूज की बात करें तो ये एक रसीला फल होता है, इसका सेवन आमतौर पर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी बेहद पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि तरबूज खाने के बाद कभी भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये पेट में दर्द, गैस की समस्या के साथ-साथ अम्लीय स्तर यानि एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए तरबूज खाने के बाद पानी का सेवन लगभग 30 मिनट तक नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के कारण प्रभावित हो सकते हैं बॉडी के ये 4 अंग, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Health Tips:आयुर्वेद से जानिए कि इन फलों के सेवन के बाद क्यों नहीं करना चाहिए पानी का सेवन, सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो