scriptBlack Pepper Side Effects On Health: जानिए काली मिर्च के ज्यादा मात्रा में सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में | side effects of black pepper kali mirch khane ke nuksan in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Black Pepper Side Effects On Health: जानिए काली मिर्च के ज्यादा मात्रा में सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में

Black Pepper Side Effects On Health: काली मिर्च को सेहत के लिए बेहद बेहतरीन माना जाता है, लेकिन इसका यदि ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तो पेट दर्द से लेकर, अंकों में जलन की समस्या को बढ़ाने का काम करता है।
 
 

नई दिल्लीApr 14, 2022 / 01:44 pm

Neelam Chouhan

 जानिए काली मिर्च के ज्यादा मात्रा में सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में

Black Pepper Side Effects On Health

Black Pepper Side Effects On Health: काली मिर्च को सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है। इसके सेवन से कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं। लेकिन वहीं काली मिर्च का सेवन यदि ज्यादा मात्रा में हो जाए तो सेहत को कई सारे नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। जैसे कि व्यक्ति को पेट में जलन, एसिडिटी होने से लेकर आंखों से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जानिए काली मिर्च के सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में।
 
आंखों में हो सकती है जलन की समस्या: काली मिर्च की तासीर गर्म होती है,यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो ये आंखों में जलन की समस्या को उत्पन्न कर सकता है। वहीं आंखें लाल भी हो सकती हैं। इसलिए काली मिर्च का सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।
 
पेट में एसिडिटी और जलन की हो सकती है समस्या: काली मिर्च का सेवन यदि आप ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये आपके पेट में जलन को बढ़ा सकता है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि एक लिमिटेड मात्रा में ही इसका सेवन किया जाए। वहीं जिनके पेट में अक्सर कोई न कोई प्रॉब्लम रहती है उन व्यक्तियों को गर्मियों के मौसम में इसके सेवन को अवॉइड करना चाहिए।
 
स्किन ड्राई होने की समस्या को बढ़ाता है: काली मिर्च का सेवन यदि ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इसके सेवन से त्वचा ड्राई हो सकती है, इसलिए ड्राई स्किन है तो काली मिर्च के ज्यादा मात्रा में सेवन से बचें। वहीं गर्मी के मौसम में खासतौर पर इसका सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि त्वचा में इसका नेगेटिव प्रभाव भी पड़ सकता है।
 
गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल की बढ़ सकती है समस्या: गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल की समस्या यदि आपको रहती है तो ऐसे में डाइट के ऊपर अधिक ध्यान रखने कि जरूरत होती है। वहीं काली मिर्च की तासीर गर्म होने के कारण ये समस्या दो गुना ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए एक सिमित मात्रा में ही आपको इसका सेवन करना चाहिए।


यह भी पढ़ें: बादाम से लेकर मेथी तक को भिगा कर खाने की डाल लें आदत, ये बीमारियां पास भी नहीं फटकेंगी
 
खुजली और इचिंग की बढ़ सकती है समस्या: काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, तासीर गर्म होने के कारण ये शरीर में गर्मी को बढ़ा सकती है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से खुजली और इचिंग की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि इसका सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Black Pepper Side Effects On Health: जानिए काली मिर्च के ज्यादा मात्रा में सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो