Burning sensation in soles of feet पैर के तलवे में हो रही है जलन, तो दूर करने के लिए करें यह काम

Burning sensation in soles of feet : पैर के तलवे, पैर के पिछले हिस्से, एड़ियों आदि जगह पर जलन होने के कारण व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहें हैं। तो आप कुछ घरेलू उपाय से निजात पा सकते हैं।

By: Subodh Tripathi

Published: 20 Jul 2021, 01:41 PM IST

पैरों के तलवों में जलन विभिन्न कारणों से होती है।इस जलन के कारण व्यक्ति बेचैन हो जाता है। क्योंकि पैर भी काफी गर्म हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय करके उनसे निजात पा सकते हैं। यह जलन गर्मी से भी हो सकती है और कई बार किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं। इसे मेडिकल के अनुसार बर्निंग फिट सिंड्रोम कहा जाता है। यह जलन रात को अधिक होती है।

यह भी पढ़ें - दांतों में सड़न की समस्याएं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय।

सेब का सिरका -

सेब का सिरका का पैरों के तलवों में होने वाली जलन से निजात पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह आपके पैरों में होने वाली जलन और फंगल इन्फेक्शन को कम कर सकता है। सर्दी के मौसम में भी पैरों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें - बरसात के मौसम में बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए अपना यह आसान ट्रिक।

ठंडे पानी का उपयोग करें -

अगर आपके पैरों में जलन हो रही है या बर्निंग सेंसेशन है। तो आप ठंडे पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में पैरों को डालकर रखें। ऐसा करने से अस्थाई रूप से ही सही लेकिन आपको जलन से काफी राहत मिलेगी। यह उपाय रात के समय करना चाहिए। क्योंकि रात के समय जलन और दर्द बढ़ने लगता है। ऐसे में सोने से पहले यह काम करने से आपको काफी राहत मिलेगी। आप ठंडे पानी में एप्सम साल्ट डालकर भी पैर रखेंगे तो जलन काफी कम होगी और पैर भी साफ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - वजन बढ़ाना है तो केला, घी और मक्खन का इस तरह करें उपयोग।

फिश आयल का इस्तेमाल करें -

आपको बर्निंग फिट सिंड्रोम की समस्या है। तो आप फिश ऑयल के माध्यम से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इस तेल का उपयोग करने से पैरों की जलन में राहत मिल सकती है। यह आयल बाजार में आसानी से मिल जाता है और इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो दर्द और जलन की समस्या से राहत दिलाएगा।

यह भी पढ़ें - रोजाना खाली पेट पीएं मेथी दाने का पानी, शरीर को होंगे गजब के फायदे।

हल्दी का उपयोग करें -

हल्दी वैसे तो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन पैरों के तलवे की जलन में भी यह आपको फायदा पहुंचाएगी। इसे किसी भी प्रकार की चोट आदि समस्याओं में भी उपयोग किया जाता है। आप नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर इसको पैरों में लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इससे फंगल इन्फेक्शन भी दूर होगा।

मालिश करें -

अगर आपको दर्द और जलन की समस्या हो रही है। तो आप मालिश करके भी उससे निजात पा सकते हैं। क्योंकि मालिश करने से ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है। इसलिए आप नारियल या अन्य कोई तेल लेकर हल्के हाथ से मालिश करें।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned