scriptYoga for stress relief: ये 4 योगासन आपको तनाव और डिप्रेशन से दिला सकते हैं छुटकारा | These 4 yoga poses can reduce Stress and depression | Patrika News
स्वास्थ्य

Yoga for stress relief: ये 4 योगासन आपको तनाव और डिप्रेशन से दिला सकते हैं छुटकारा

Yoga for Stress Relief: आज के समय में तकरीबन हर व्यक्ति तनाव या डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं। नियमित रूप से योग का अभ्यास मानसिक बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है।

नई दिल्लीSep 13, 2021 / 12:02 pm

Dheeraj Singh Rana

yoga-for-stress.png
New Delhi: आजकल लोगों में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या दिन पर दिन बढ़ते जा रही है। लोग तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह दवाइयों का सेवन करते हैं। दवाइयों का अत्यधिक सेवन आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। अगर आप भी तनाव या डिप्रेशन जैसी मानसिक स्तिथि से गुजर रहे हैं तो आपके लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास करना फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित योग का अभ्यास करना आपके शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। आइए आज हम आपको ऐसे 4 योगासन के बारे में बताते हैं, जो तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक समस्या से ग्रसित लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।
बालासना

बालासन आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। इसका रोजाना अभ्यास आपको तनाव और चिंता जैसे मानसिक बीमारी से राहत देता है। बालासन से आंतरिक ध्यान बनाने और शरीर में ऊर्जा बहाल करने में मदद मिलती है। यह योगासन आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य का भी विकास करता है।
बालासना करने का तरीका:-

यह भी पढ़ें

Yoga For Abs: एब्स बनाने में मददगार ये 5 योगासन, जानें इन्हें करने का सही तरीका

शवासन

शवासन एक आराम करने की मुद्रा है। इस आसन को करने से शरीर की थकान दूर होती है और आपका दिमाग शांत रहता है। इससे तनाव और अवसाद जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। इस अभ्यास को करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलता है।
शवासन करने का तरीका :-

मार्जरासन या मार्जरी आसन

मार्जरासन को कैट पोज भी कहा जाता है। इस योग का अभ्यास करने से आपका मानिसक स्वास्थ्य बना रहता है। इस आसन को करने के दौरान आपका पूरा शरीर शांत रहता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। जिससे आपको तनाव या डिप्रेशन जैसी समस्या से राहत मिलता है।
मार्जरासन करने का तरीका

यह भी पढ़ें

Food for Healthy Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रोजाना डाइट में शमिल करें ये आहार

सुखासन

सुखासन करने से आपका तनाव बहुत कम हो जाता है। इससे एकाग्रता बढ़ती है और आप का ध्यान केंद्रित होता है। रोजाना यह आसन करने से आपके दिमाग को शांति मिलती है और चिंता को दूर रखने में मदद मिलती है। इसके अभ्यास से शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर रहता है जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।
सुखासन करने का तरीका

Home / Health / Yoga for stress relief: ये 4 योगासन आपको तनाव और डिप्रेशन से दिला सकते हैं छुटकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो