script

Yoga For Abs: एब्स बनाने में मददगार ये 5 योगासन, जानें इन्हें करने का सही तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Sep 08, 2021 05:54:38 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

योग का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपको वजन कम करने, कमर को टोन करने और आकर्षक एब्स बनाने में मदद मिल सकता है।

abs_yoga.jpeg
New Delhi: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास सब कुछ है, सिर्फ समय नहीं है। हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए फिटनेस बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार व्यस्त दिनचर्या की वजह से हम खुद के लिए इतना समय भी नहीं निकाल पाते हैं कि फिटनेस की तरफ ध्यान दे सकें। यदि आप बिना जिम किए हुए आसानी से आकर्षक एब्स बनाना चाहते हैं तो घर पर नियमित रूप से इन 5 योगासन का अभ्यास जरुर करें। तो आइए जानते हैं कि एब्स बनाने वाले ये योगासन कौन-कौन से हैं और इन्हें करने का सही तरीका क्या है।
भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहा जाता है यह बहुत सरल योगासन है। यह पीठ के निचले हिस्से के दर्द को दूर करने, थकान से लड़ने और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। एक साधारण योगासन होने के बावजूद, इसका अभ्यास करना आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। यह योगासन आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है और वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे कमर का निचला हिस्सा मजबूत बनता है, जो आपको एब्स बनाने में मदद कर सकता है।
भुजंगासन करने का तरीका:-

यह भी पढ़ें

यह एक्सरसाइज अपनाएं और बैली फैट घटाएं

त्रिकोणासन

इस योग का अभ्यास करते समय शरीर का आकार त्रिकोण (ट्रायंगल) के समान होने के कारण इसे त्रिकोणासन या ट्रायंगल पोज कहा जाता हैं। इसका नियमित अभ्यास करने से आपके पेट, कमर, जांघ और नितंब पर जमी अतिरिक्त चर्बी को आसानी से घटाया जा सकता हैं।
त्रिकोणासन करने का तरीका:-

नावासन

इस योग के अभ्यास के दौरान शरीर का आकार नाव जैसा हो जाता है इसलिए इसे नावासन कहते हैं। इस आसन के दौरान शरीर का पूरा भार बीच में पड़ता है। यही शरीर का कोर एरिया होता है। इस आसन को करने से एब्डॉमिनल मसल्स या एब्स की मसल्स को मजबूती मिलती है।
नावासन करने का तरीका:-

उष्ट्रासन

इस योग का अभ्यास करते समय शरीर का आकार ऊंट (कैमल) के समान होने के कारण इसे उष्ट्रासन या कैमल पोज कहा जाता हैं। इसका नियमित अभ्यास करने से सीने और पेट के निचले हिस्से से अतिरिक्त चर्बी कम होती है। जो आपको आकर्षक एब्स बनाने में मदद करता है।
उष्ट्रासन करने का तरीका:-

यह भी पढ़ें

इस डांस एक्सरसाइज की फंकी बीट्स आसानी से घटा देंगी आपका वजन

फलकासन

फलकासन को प्लैंक पोज (Plank Pose) भी कहा जाता है ये लेटकर किया जाने वाला बहुत ही आसान योगासन है। फलकासन को एब्स बनाने के लिए बहुत ही प्रभावी योगासन माना जाता है। इस आसन को करने के दौरान पेट की मसल्स पर दबाव पड़ता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।
फलकासन करने का तरीका:-

ट्रेंडिंग वीडियो