Flat Belly Exercises: यह एक्सरसाइज अपनाएं और बैली फैट घटाएं

Flat Belly Exercises: लटकता हुआ पेट और बेडौल शरीर किसी को भी अच्छा नहीं लगता। आजकल हर कोई सेलिब्रिटी जैसी टोंड बॉडी और फ्लैट बैली पाना चाहता है। इसके लिए यह कुछ चुनिंदा एक्सरसाइज आपकी सहायता कर सकती हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 07 Sep 2021, 05:13 PM IST

नई दिल्ली। Flat Belly Exercises: आज के समय में बढ़ते कामकाज और व्यस्तता के कारण हम में से बहुत से लोगों को घंटों दफ्तर में बैठे हुए बिताने पड़ते हैं। एक ही स्थान पर लगातार बैठी रहने से ना केवल हमारे शरीर के पर असर पड़ता है बल्कि हमारा पेट भी बाहर निकलने लगता है। परंतु आज के जमाने में सभी फैली हुई कमर और बैली फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं। अगर आप भी समस्या से जूझ रहे हैं तो दिन में कुछ समय के लिए इन एक्सरसाइज को करके पेट की चर्बी को घटा सकते हैं।

1. ऑब्लिक क्रंच
इस एक्सरसाइज को करने के लिए चटाई पर एक तरफ कमर के बल लेट जाएं। इसके बाद अपनी दाएं पैर को उठाते हुए बाएं पैर के आगे क्रॉस करते हुए जमीन पर टिकाएं। इस दौरान ध्यान रखें कि आपकी कमर और पीठ जमीन पर टिकी रहे। इसके बाद अपनी दाहिनी हाथ को सिर के पीछे ले जाकर क्रंच करें। 15-20 क्रंच करने के बाद यही प्रक्रिया दूसरी तरफ लेटकर दोहराएं।

यह एक्सरसाइज आपके पेट के दोनों तरफ की चर्बी, जिसे लव हैंडल भी कहते हैं, को कम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें:

 

 

oblique_crunch.jpg

2. टो-टच
इसे उत्तानासन नाम से भी जाना जाता है। इस अभ्यास को करने के लिए चटाई पर पैरों को आपस में मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब सांस बाहर छोड़ते हुए अपनी कमर से आगे की तरफ शरीर को मोड़ते हुए हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। अगर आप पहली बार अभ्यास कर रही है तो प्रारंभ में घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं परंतु धीरे-धीरे कोशिश करें कि आपके घुटने सीधे रहें। साथ ही हाथों से पैरों के पंजों को छुएं। कुछ देर इसी अवस्था में रहें तथा फिर धीरे-धीरे ऊपर उठकर सीधे खड़े हो जाएं।

टो-टच एक्सरसाइज आपके पेट की वसा को कम करने के साथ ही शरीर को लचीला भी बनाती है।

toe_touch.jpg

3. प्लैंक
प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए चटाई पर पेट के बल सीधा लेट जाएं। अब दोनों हाथ की कहानियों को कंधों की सीध में जमीन पर टिका लें। इसके बाद पेट को ऊपर की तरफ उठाते हुए शरीर के पूरे वजन को कहानियों तथा पैर के पंजों पर ले जाएं। सिर, गर्दन, कमर तथा कूल्हों को एक सीध में रखें। एक्सरसाइज के दौरान पेट को अंदर की तरफ खींच कर रखें।

प्लैंक एक्सरसाइज ना केवल पेट को कम करने में मदद करती है बल्कि कंधों, हाथों और कमर को मजबूती भी देती है।

 

plank.jpg
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned