scriptWorld Dengue Day: ये तीन मच्छर सबसे ज्यादा फैलाते हैं बीमारियों को, जानें इनसे कैसे करें बचाव | these three mosquitoes spread the most diseases, know its precautions | Patrika News
स्वास्थ्य

World Dengue Day: ये तीन मच्छर सबसे ज्यादा फैलाते हैं बीमारियों को, जानें इनसे कैसे करें बचाव

World Dengue Day: डेंगू ये बीमारी रह-रह कर लोगों का जीना दुश्वार कर देती है, जानिए कि डेंगू के ये तीन प्रकार के मच्छर सबसे ज्यादा फैलाते हैं डेंगू के जैसे कई सारी बीमारियों और किस प्रकार से कर सकते हैं खुद का बचाव।
 

May 15, 2022 / 05:06 pm

Neelam Chouhan

 ये तीन मच्छर सबसे ज्यादा फैलाते हैं बीमारियों को, जानें इनसे कैसे करें बचाव

these three mosquitoes spread the most diseases, know its precautions

World Dengue Day: डेंगू की बीमारी का यदि तुरंत इलाज नहीं कराया जाता है, तो ये धीरे-धीरे मौत का कारण भी बन जाती है। ऐसे में इस बीमारी से खुद का बचाव करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। मच्छरों की यही प्रजातियां कम से कम साल भर जिंदा रह सकती हैं, वहीं इनसे न केवल मनुष्य चपेट में आते हैं बल्कि ये अपने चपेट में जानवरों को भी ले लेते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि कैसे इन मच्छरों कि प्रजाति की पहचान कर सकते हैं।
जानिए इन तीन मच्छर के बारे में।
1. ऐनाफिलीज: इस मच्छर के काटने से मलेरिया जैसी बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा जाता है, इसका मुँह नीचे कि ओर होता है है वहीं पिछले भाग आगे कि ओर उठा रहता है।
2. क्यूलेक्स: इस मच्छर के काटने से फाइलेरिया होता है, ये मच्छर ज्यादातर सीधे बैठते हैं।

3. इसके काटने पर डेंगू और चिकनगुनीया जैसी बीमारी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: इन 4 बीमारियों से रहते हैं ग्रसित तो हो जाइए सतर्क,किडनी फेल होने का बढ़ सकता है खतरा


 
डेंगू मच्छर काटने व्यवहार कैसा होता है
ये मच्छर आमतौर पर दिन के मौसम में ज्यादातर काटते हैं, वहीं ये मच्छर ज्यादा ऊपर तक उड़ पाते हैं, ये ज्यादातर घुटनों में या कोहनी के ऊपर काटते हैं। इसलिए इनसे बचने के लिए फुल स्लीव्स पहनने कि सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में पीरियड्स के समय अनदेखा न करें इन 4 हाईजीन टिप्स को, जानिए

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है
 

Home / Health / World Dengue Day: ये तीन मच्छर सबसे ज्यादा फैलाते हैं बीमारियों को, जानें इनसे कैसे करें बचाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो