scriptnever ignore these hygiene tips during periods in summer in hindi | Health Tips: गर्मियों के मौसम में पीरियड्स के समय अनदेखा न करें इन 4 हाईजीन टिप्स को, जानिए | Patrika News

Health Tips: गर्मियों के मौसम में पीरियड्स के समय अनदेखा न करें इन 4 हाईजीन टिप्स को, जानिए

Health Tips: गर्मियों में पीरियड्स की प्रॉब्लम होती ही रहती है, ऐसे में वेजाइनल हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए जानिए इन हाइजीन टिप्स के बारे में।

 

Updated: May 15, 2022 03:03:21 pm

Health Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर स्वास्थ्य से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि पीरियड्स की प्रॉब्लम हो जाए तो स्वास्थ्य को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इस मौसम में पीरियड्स होने पर इनेफ्क्शन का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए जानिए कि इस मौसम में कैसे अपने इंटीमेट हाइजीन का ख्याल रख सकते हैं, ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाएं।
गर्मियों के मौसम में पीरियड्स के समय अनदेखा न करें इन 5 हाईजीन टिप्स को, जानिए
never ignore these hygiene tips during periods in summer
 
1.आरामदायक और क्लीन अंडरवियर पहनें
कोशिश करें कि पीरियड्स के समय आप कुछ भी ज्यादा टाइट या ऐसे कपड़े न आना जिसके कारण त्वचा से जुड़ी समस्या हो जाए, क्योंकि इनका ध्यान न देने पर ये संक्रामण का कारण बनें, गर्मियों के दौरान शरीर में बहुत ही ज्यादा पसीना आता है। जिसके कारण वायरल इन्फेक्शन का कारण बढ़ सकता है, इसलिए पीरियड्स के कारण अपने कपड़ों के ऊपर खासतौर इनरवियर का बहुत ही ज्यादा ख्याल जरूरत होती है।
2.सैनिटरी नेपकिन को बार-बदलें
सैनिटरी नेपकिन को बार-बार बदलते रहें, क्योंकि इसमें निकलने वाले ब्लड की यदि समय-समय पर सफाई नहीं की जाती है तो ये कई सारी बीमारियों का कारण बनती है, ये बैक्टीरया जलन, लालिमा के जैसे कई सारी समस्यायों का कारण बन सकते हैं। इन सैनेटरी नैपकिन को नियमित रूप से बार-बार जरूर बदलते रहें।
यह भी पढ़ें: नाखूनों में इस तरह के बदलाव हो सकते हैं कई सारी बीमारियों के संकेत, जानिए लक्षण और बचाव के इन तरीकों के बारे में

 
3.इनर पार्ट्स को अच्छे से साफ़ करें
गर्मियों के मौसम में खासतौर पर अपने वैजाइनल को रोजाना अच्छे से साफ़ करते रहें, क्योंकि जब आप सैनिटरी नैपकिन को बदलते हैं तो जीवाणु भी उसके साथ कभी-कभी अंदर रह जाते हैं, इसलिए इसे नियमित रूप से रोजाना धोते रहें।

यह भी पढ़ें: पेट में एक ही जगह बार-बार दर्द होना हो सकते हैं पथरी के लक्षण, जानें कैसे कर सकते हैं किडनी स्टोन की पहचान

 
4.वेजाइनल एरिया को अच्छे से ड्राई रखें
वेजाइनल एरिया को अच्छे से ड्राई रखें, ऐसा नहीं करने पर बहुत सी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। वहीँ इस एरिया को साफ़ रखने के लिए आप एंटीसेप्टिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आप अपने वेजाइनल एरिया को अच्छे से ड्राई रखें।

यह भी पढ़ें: इन 4 बीमारियों से रहते हैं ग्रसित तो हो जाइए सतर्क,किडनी फेल होने का बढ़ सकता है खतरा
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा बहुत बड़ा इतिहासWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.